Kerala Election 2021 Results live:केरल में धमाकेदार वापसी की ओर पिनारई विजयन, यूडीएफ काफी पीछे

केरल। केरल में 140 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे अब नतीजों (Kerala Vidhan Sabha Chunav Results) की बारी है। इनमें मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, उनकी कैबिनेट के 11 सदस्य, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओम्मन चांडी, भाजपा के राज्य इकाई के प्रमुख के. सुरेंद्रन, ‘मेट्रोमैन’ ई. श्रीधरन और पूर्व केंद्रीय मंत्री के जे अलफोंस सहित 957 उम्मीदवार मैदान में हैं। सभी एक्जिट पोल और चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए जीत का अनुमान जताया गया है लेकिन विपक्षी यूडीएफ ने उम्मीद नहीं छोड़ी है।

केरल चुनाव से जुड़े लाइव अपडेट्स:

1:44 PM: केरल में एलडीएफ के जीत की ओर अग्रसर होने पर सीपीआईएम के नेता प्रकाश करात ने कहा, ”यह महत्‍वपूर्ण जीत है, क्योंकि पिछले 40 वर्षों में कोई सरकार 2 के कार्यकाल के लिए पुन: निर्वाचित नहीं हुई है। यह दिखाता है कि केरल के लोगों ने ने पिनारयी विजयन सरकार के प्रदर्शन की सराहना की है, जिस तरह से वे बाढ़ और कोविड से निपटे हैं और लोगों के विकास के समर्थक हैं।

1:10 PM: केरल में माकपा की अगुवाई वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) कुल 140 विधानसभा सीटों में से 88 पर आगे है, तो कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की बढ़त 50 सीटों पर है।

12:46 PM: केरल की में 140 विधानसभा (Kerala Assembly Election Result 2021) सीटों पर आज चल रही मतगणना से चुनावी रूझान सामने आ रहे हैं, उसमें यहां पिछले 4 दशक से चल रही सत्‍ता बदलने की परंपरा टूटने जा रही है और सत्‍ताधारी वाम मोर्चा एलडीएफ सत्‍ता पर रहते हुए दूसरी बार अपनी जीत हासिल करने की ओर है।

12:46 PM: केरल में ताजा जानकारी के मुताबिक, एडीएफ 68, यूडीएफ 46, अन्‍य 23 और बीजेपी 3 सीटों पर आगे चल रही है।

11:29 AM: भाजपा के कुम्मनम राजशेखरन निमोम से आगे हैं।

11:00 AM: एलडीएम 89 सीटों पर आगे, यूडीएफ 49 और बीजेपी 2 सीटों पर आगे है।

10:41 AM: मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन कोन्नी और मंजेश्वरम से पीछे चल रहे हैं. उन्होंने दोनों सही सीटों से चुनाव लड़ा था।

10:37 AM: भाजपा के उम्मीदवार मेट्रो मैन ई.श्रीधरन पलक्कड़ सीट से आगे चल रहे हैं।

9:59 AM : केरल में एलडीएफ गठबंधन 89 सीटों पर आगे है, जबकि, यूडीएफ 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, बीजेपी 4 सीटों पर और एक पर अन्‍य आगे है।

9:36 AM : चुनाव आयोग की की जानकारी के मुताबिक कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया 1 सीट पर आगे है। कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) 2 सीट पर आगे है और निर्दलीय उम्‍मीदवार एक सीट पर आगे है। कुल रुझान 9 सीटों के हैं।

9:00 AM: केरल में एलडीएफ गठबंधन 76 सीटों पर आगे है, जबकि, यूडीएफ 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है।

केरल विधानसभा चुनाव में अभी 80 सीटों पर एलडीएफ, 55 सीटों पर कांग्रेस गठबंधन , 2 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। मतगणना की शुरुआत सुबह आठ बजे शुरू हुई और सबसे पहले डाक मतपत्र की गिनती हुई। इसके ठीक आधे घंटे के बाद साढ़े आठ बजे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में पड़े वोटों की गिनती शुरू हुई।

15वें विधानसभा का चुनाव एक ही चरण में हुआ

राज्य में 15वें विधानसभा का चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को संपन्न हुआ। राज्य में महत्वपूर्ण मुकाबला सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नीत वाम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) तथा विपक्षी कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के बीच है। भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को भी चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password