Langya Henipavirus: चीन से फिर आया नया वायरस, क्या कोरोना से भी है खतरनाक? जानें इसके लक्षण

Langya Henipavirus: चीन से फिर आया नया वायरस, क्या कोरोना से भी है खतरनाक? जानें इसके लक्षण

Langya Henipavirus in China: कोरोना वायरस का खतरा जहां पर टला नहीं है वहीं पर एक बार फिर चीन से नए वायरस की एंट्री होने की खबर सामने आई है जिससे बीते घंटों मे अब तक 35 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिसका नाम लैंग्या हेनिपावायरस (Langya Henipavirus) कहा जा रहा है। जिसकी दस्तक से दुनिया में हलचल तेज हो गई है।

चीन के इन इलाकों में मिला वायरस

आपको बताते चलें कि, इस नए वायरस की जानकारी पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत (Shandong Province) और मध्य चीन के हेनान प्रांत (Henan Province) से मिली है जहां पर लैंग्या हेनिपावायरस से संक्रमण के केस मिलने की जानकारी मिली है। इस वायरस की जांच और पहचान करने के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्टिंग विधि का इस्तेमाल किया जाएगा। कोरोना की तरह इस वायरस के इंसानों को संक्रमित करने की जानकारी लगी है।

जानें क्या इस नए वायरस के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित होने पर लोगों में बुखार, थकान, खांसी, और मितली जैसे लक्षण दिखते हैं. शेडोंग और हेनान प्रांतों में लैंग्या हेनिपावायरस संक्रमण के 35 में से 26 मामलों में बुखार, चिड़चिड़ापन, खांसी, मितली, सिरदर्द और उल्टी जैसे ​​लक्षण विकसित हुए। वहीं पर इस वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि, इस वायरस के मानव से मानव में ट्रांसमिशन नहीं है. हालांकि इसके बारे में ये भी कहा गया है कि अभी और जानकारी आने तक इससे सतर्क रहने की जरूरत है

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password