Lampi Virus : अब इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, ऱाजस्थान समेत कई राज्यों में पशुओं की हालत गंभीर

Lampi Virus: अब इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, ऱाजस्थान समेत कई राज्यों में पशुओं की हालत गंभीर

जयपुर। Lampi Virus  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gahlot) ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश के कई जिलों के पशुओं में लम्पी चर्म रोग का संक्रमण तेजी से फैला है, लेकिन जल्द ही इस पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।

सीएम गहलोत ने दिए निर्देश

गहलोत ने जिला प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने जिलों में जाकर स्थिति जानने और आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभावित जिलों के जनप्रनिधियों से कहा कि वे स्थानीय पशुपालकों, किसानों, दुग्ध विक्रेताओं, गौशाला संचालकों के साथ बैठकें कर उन्हें जागरूक करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा दवाइयों, चिकित्सकों, एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा, “सभी के सहयोग से हम इस संक्रमण से भी निजात पा सकेंगे।”

रोकथाम के लिए बैठक

गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली के बीकानेर हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लम्पी चर्म रोग की रोकथाम को लेकर समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा “रोकथाम के लिए विधायक, महापौर, जिला प्रमुख, प्रधान, सरंपचों सहित सभी जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने क्षेत्रों में दौरा करके पशुपालकों को जागरूक करें।” उन्होंने कहा कि जिस तरह कोरोना काल में विधायकों ने अपनी विधायक निधी से सहायता राशि दी थी, उसी तरह वे अब भी रकम जारी करें।

 

गुजरात में भी स्थिति चिंताजनक

गुजरात: जामनगर ज़िले में लम्पी स्किन रोग से पीड़ित मवेशियों का इलाज और टीकाकरण किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के सचिव ने बताया, “हमारे पास अभी 30 लाख से ज़्यादा का वैक्सीन स्टॉक है। पूरे राज्य में मवेशियों की आबादी करीब 1 करोड़ है लेकिन 1% से भी कम मवेशी इससे प्रभावित हैं।”गुजरात: राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जामनगर ज़िले में लम्पी स्किन रोग से प्रभावित मवेशियों का इलाज और टीकाकरण किए जा रहे केंद्र के स्थल का दौरा किया।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password