Kyon Aatee Hai Jhunajhunee : आपको भी आती है झुनझुनी, जानें क्या हैं कारण

kyon aati hai jhunjhuni

नई दिल्ली। अक्सर आपने Kyon Aatee Hai Jhunajhunee  देखा होगा कि ज्यादा देर तक हम ए​क ​ही स्थिति में रहते हैं तो हाथों और पैरों में झुनझुनी आने लगती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। यदि नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसकी वजह क्या है।

चिकित्सकों की मानें तो हाथों और पैरों में झनझनाहट सामान्य समस्या है। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। जैसे एक ही स्थिति में कई समय तक बैठै रहना, तो हाथों अथवा पैरों के विशेष स्थान पर रक्त का संचार न हो पाना, भी इसकी मुख्य वजह है। इन कारणों से झनझनाहट होने लगती है। उस स्थान से दवाब कम होने रक्त संचार सही होने के साथ ही झनझनाहट खत्म हो जाती है।

और भी हो सकती है इसकी वजह
दूसरे शब्दों में कहें तो जब हाथ या पैरों की नसें दब जाने से शरीर में रक्त का संचार सही नहीं हो पाता जिस कारण से शरीर में झुनझुनी चढ़ने लगती है। इसके अलावा शरीर में यदि विटामिन-सी और रक्त की कमी होती है तो भी इस तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है। वैसे तो सामान्य तौर पर झुनझुनी अपने आप ही ठीक हो जाती है। परंतु परेशानी बढ़े या बार-बार इसकी समस्या आए तो अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

कर सकते हैं ये उपाय —

वैसे तो हाथ—पैर में होने वाली ये झुनझुनी स्वत: ही ठीक हो जाती है लेकिन चिकित्सकों की मानें तो लकड़ी या किसी चीज की सहायता से झुनझुनाहट वाले स्थान को रगड़ा जाए तो जल्दी आराम मिलता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है। जिससे झनझनाहट कम होने लगती है।

इनके सेवन से मिल सकती है निजाद
झनझनाहट के पीछे पोषक तत्वों की कमी भी एक कारण हो सकता है। जिसमें से मुख्य रूप से विटामिन-सी के लिए आप खट्टे फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें। इनमें पाया जाने वाला विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रोंग बनाएगा।

कर सकते हैं मालिश
मसाज या मालिश से भी झुनझुनी को ठीक किया जा सकता है। ऐसा करने से शरीर में रक्त का बहाव सही होने लगता है। इसमें विशेष रूप से हाथों और पैरों के तलवे की मालिश की जानी चाहिए।

नमक के पानी से करें सिकाई
इसके लिए सेंधा नमक पानी को एक बाल्टी भरकर उसमें हाथ—पैर डुबो कर रखें। ऐसा करना आपको जल्द ही आराम दिला सकता है।

नोट — स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password