केवीआईसी ने खादी, ग्रामीण उद्योग के उत्पादों के लिये शुरू किया पोर्टल

नयी दिल्ली, एक जनवरी (भाषा) खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने एक ई-वाणिज्य पोर्टल ‘ई-खादीइंडिया डॉट कॉम‘ का अनावरण किया है। इस पोर्टल पर 500 से अधिक किस्मों के 50 हजार से अधिक स्थानीय स्तर पर बनाये गये खादी व ग्रामोद्योग उत्पादों की विभिन्न श्रेणियों को प्रदर्शित किया गया है।

एमएसएमई सचिव एके शर्मा ने पोर्टल के परीक्षण के शुभारंभ के दौरान कहा कि पोर्टल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगा और उन्हें उनके दरवाजे पर उत्पादों की आपूर्ति करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों से हम कोविड-19 की चुनौतियों का मुकाबला करने को लेकर एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिये हर दिशा में काम आगे बढ़ा रहे हैं। केवीआईसी का ई-वाणिज्य पोर्टल उस दिशा में हमारे लगातार काम का परिणाम है।’’

केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि पोर्टल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिये अपनी तरह का पहला सरकारी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की मांग में लगातार वृद्धि हुई है। सिर्फ 2018-19 में ही 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी है।’’

सक्सेना ने कहा कि इस कदम का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक खादी उत्पादों को नयी पीढ़ी के उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचाना है। इन उत्पादों में उत्पाद परिधान, किराने, सौंदर्य प्रसाधन, घर सजावट, स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों, आवश्यक और उपहार से लेकर हैं।

केवीआईसी ने कहा कि प्रामाणिक खादी व्यापार चिह्न उत्पाद केवल इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होंगे।

भाषा सुमन महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password