गोवा में कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक किया गया

पणजी, दो जनवरी (भाषा) कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए शनिवार को गोवा में सफलतापूर्वक पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया।

गोवा के स्वास्थ्य सचिव अमित सतीजा ने संवाददाताओं को बताया कि पूर्वाभ्यास पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कॉर्लिम, पणजी और अल्डोना के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में किया गया, जो उत्तरी गोवा में स्थित हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘पूर्वाभ्यास के दौरान सभी जरूरी रणनीति, नियमों के वास्तविक क्रियान्वयन, कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया आदि को परखा गया और इसमें स्वास्थ्य कर्मियों ने भी हिस्सा लिया।’’

हालांकि, इस दौरान किसी भी लाभार्थी को कोविड-19 का वास्तविक टीका नहीं दिया गया। सतीजा ने पूर्वाभ्यास को सफल करार दिया है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि गोवा में कोविड-19 टीके के भंडारण के लिए शीतगृह की पर्याप्त व्यवस्था है, जिसकी मंजूरी मिलनी आवश्यक है। गौरतलब है कि गोवा दो जिलों उत्तर एवं दक्षिण गोवा में बंटा हुआ है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने टीकों की खुराक को रखने के लिए और ‘आइस बैंकों’ को मंजूरी दी है।

सतीजा ने कहा, ‘‘गोवा में टीके की भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए निजी अस्पतालों की भी मदद ली जा रही है।’’

गौरतलब है कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकारी की विशेषज्ञ समिति (एसईसी)ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की अनुमति देने की अनुशंसा की, जिसका उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी कर रहा है और अगले कुछ दिनों में टीके को लगाने का रास्ता साफ हो गया।

उल्लेखनीय है एसईसी ने अपनी अनुशंसा भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को अंतिम मंजूरी के लिए भेज दी है।

भाषा धीरज दिलीप

दिलीप

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password