पश्चिम बंगाल में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू, लक्षित लाभार्थियों में से 75 प्रतिशत ने लगवाया टीका

कोलकाता, 16 जनवरी (भाषा) पश्चिम बंगाल में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया गया और राज्य में 75 प्रतिशत लक्षित लाभार्थियों को टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल को दिये गये कोविड-19 के टीकों की ‘‘अपर्याप्त संख्या’’ को लेकर असंतोष जताया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ‘‘दृढ़ता के साथ यह महसूस करती है’’ कि राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार जरूरत पड़ने पर राज्य में मुफ्त में टीके की खुराक देने के वास्ते वित्तीय बोझ उठाने के लिए तैयार है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी के अनुसार बंगाल को पहले चरण में 10 लाख से अधिक टीके मिलने थे लेकिन अब तक 6.89 लाख खुराकें मिली है।

पहले दिन राज्यभर में 207 केंद्रों पर लगभग 21,000 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाना था, लेकिन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद लगभग शाम छह बजे तक 16,500 लोगों ने टीका लगवाया।

अधिकारियों ने बताया कि 25 प्रतिशत लाभार्थी नामित केंद्रों में नहीं आए, क्योंकि वे टीके की प्रभावशीलता के बारे में निश्चित नहीं थे।

उन्होंने बताया कि विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर केवल चार व्यक्तियों ने टीका लगवाने के बाद मामूली बेचैनी की शिकायत की।

एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के सरकारी एसएसकेएम अस्पताल में ग्रुप डी के कर्मचारी राजा चौधरी को कोविशील्ड की पहली खुराक दी गई।

उन्होंने बताया कि शहरी विकास मंत्री फरहाद हकीम की मौजूदगी में सुबह साढ़े 10 बजे टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password