कोविड-19 : ओडिशा में 31 दिसंबर की रात को कर्फ्यू

भुवनेश्वर, 31 दिसंबर (भाषा) ओडिशा सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर नव वर्ष के मौके पर लोगों के बड़े पैमाने पर जमा होने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार रात 10 बजे से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने बताया कि यह पाबंदी शुक्रवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगी।

एसआरसी ने ट्वीट कर बताया, ‘‘ ओडिशा सरकार पूरे राज्य में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा रही है। आम लोगों से सहयोग करने का अनुरोध किया जाता है। सभी आवश्यक सेवाओं और जरूरी परिचालन को कर्फ्यू के दौरान अनुमति होगी।’’

उन्होंने राज्य में कोविड-19 के नए मामलों में आ रही कमी के बावजूद लोगों से एहतियाती उपायों का अनुपालन करने का आह्वान किया।

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 315 नए मामले आने के साथ राज्य में अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,29,621 हो गई है। इस अवधि में दो मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर राज्य में अबतक 1,873 लोगों की इस महामारी से जान जा चुकी है।

जेना ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन)सामने के बाद हमें और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। यह और अधिक संक्रामक है। सामान्य प्रशासन विभाग ने पहले ही नोटिस जारी कर नव वर्ष के अवसर पर किसी भी कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगा दी है।’’

भुवनेश्वर-कटक के पुलिस आयुक्त एसएस सारंगी ने बताया कि बृहस्पतिवार रात को कर्फ्यू लागू करवाने के लिए दोनों शहरों में सुरक्षा कर्मियों की 40 प्लाटून तैनात की जाएंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें सूचना मिली है कि कई आवायीय इलाके और अपार्टमेंट में नए साल का उत्सव मनाने की तैयारी की गई है। हम लोगों से आह्वान करते हैं कि वे ऐसे कार्यक्रम आयोजित नहीं करें। पुलिस कर्मी औचक छापेमारी कर सकते हैं।’’

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार पहले ही बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को होटल, रेस्तरां, क्लब, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा चुकी है।

हालांकि, सिनेमा हॉल और थियेटर को शुक्रवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password