जानिए क्या है पीएम मोदी की YUVA स्कीम, जिसके जरिए इन युवाओं को हर महीने 50 हजार देगी सरकार

PM Modi YUVA scheme

नई दिल्ली। अगर आपको भी लिखना-पढ़ना पसंद है और आप लेखक बनना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने YUVA योजना की शुरूआत की है। इस जरिए टैलेंटेड प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। जिन प्रतिभागियों का इस योजना के तहत चयन होगा उन्हें हर महीने 50 हजार रूपये के हिसाब से सहायता राशि दी जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने इस स्कीम को लॉन्च किया है, इस स्कीम के जरिए नए लेखकों को सही प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। आईए जानते हैं क्या है यह योजना और किस तरह से इसमें कर सकते हैं अप्लाई?

पीएम मोदी ने युवाओं से किया था आह्वान

मालूम हो कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी, 2021 को मन की बात प्रोग्राम के युवा पीढ़ी से स्वतंत्रता सेनानियों, स्वतंत्रता से जुड़ी घटनाओं, स्वतंत्रता संग्राम की अवधि के दौरान वीरता की गाथा के बारे में अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में लिखने का आह्वान किया था। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना की शुरूआत की। यह योजना युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक परामर्श कार्यक्रम है।

युवा लेखकों को फेमस लेखक प्रशिक्षण देंगे

गौरतलब है कि इस योजना के जरिए पहले एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद पूरे भारत भर से 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। फिर इन लेखकों को फेमस लेखक प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के दौरान युवा लेखकों को 15 दिसंबर 2021 तक मैन्यूस्क्रिप्ट्स तैयार करनी होगीं ताकि इन्हें पब्लिश किया जा सके। जो भी किताबें पब्लिश होंगी उन्हें 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर लॉन्च किया जाएगा। इन किताबों को नेशनल बुक ट्रस्ट की तरफ से पब्लिश किया जाएगा।

यहां करें अप्लाई

इस योजना के तहत 30 साल से कम उम्र के लेखक अप्लाई कर सकते हैं। 1 जून से 31 जुलाई 2021 तक इसकी मियाद रखी गई है। आप भी https://innovateindia.mygov.in/yuva/ के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत अखिल भारतीय प्रतियोगिता के जरिए कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। इसमें अप्लाई करने के लिए एक किताब लिखने के टैलेंट का आंकलन किया जाएगा। इसके लिए आपको 5 हजार शब्दों की एक मैन्यूस्क्रिप्ट्स लिखकर जामा करनी होगी। इसके बाद विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त, 2021 को की जाएगी। जिन 75 विजेताओं की घोषणा की जाएगी उन्हें 6 महीन के लिए 50 हजार रूपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password