Twin Town Kodinhi: इस गांव में रहता है 400 से अधिक जुड़वां बच्चों का जोड़ा, आज भी है रहस्यमयी

Twin Town of India Kodinhi Village: केरल में एक गांव ऐसा है जो वहां पैदा होने वाले जुड़वा बच्चों की वजह से पूरी दुनिया के लिए आज भी रहस्यमयी बना हुआ है। यहां सामान्य से बहुत ज्यादा या यूं कहें तो ज्यादा बच्चे जुड़वा ही पैदा होते हैं। यही कारण है कि, इस गांव को Twin Town of India के नाम से भी जाना जाता है। यहां आज भी 400 से अधिक जुड़वा बच्चों का जोड़ा रहता है।

Golconda Fort: रहस्यों से भरा है भारत का ये किला, पर्यटन का भी है केंद्र, जानिए इसका इतिहास

यह गांव केरल के मलाप्पुरम जिले में स्थित है, जिसका नाम कोडिन्ही गांव है। सरकारी रिकॉर्ड्स में देखा जाए तो 2008 में आधिकारिक तौर पर इस गांव में 280 जुड़वां बच्चे होने की घोषणा की गई थी। धीरे-धीरे यह आंकड़ा बढ़ता रहा। आमतौर पर देखा जाता है, देश में हर एक हजार में केवल 9 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं, जबकि यहां पर यह आंकड़ा 45 के ऊपर है।

The Great Banyan Tree: 250 साल पुराना है यह पेड़, गिनीज बुक में दर्ज है नाम, पढ़ें पूरी कहानी

2016 में इस गांव में देश-विदेश की कुछ संस्थाओं ने रिसर्च भी किया था, जिसमें CSIR- सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजी हैदराबाद और केरल विश्वविद्याल की फिशरीज ओशन एंड स्टडीज की टीम के साथ यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन एंड जर्मनी के सदस्यों ने इस गांव का दौरा किया और इस गांव के रहस्य को जानने की कोशिश की। इन लोगों ने अपने रिसर्च में यहां के जुड़वां बच्चों के सलाइवा और बालों के सैंपल इकट्ठा किए थे और इस पर शोध भी कर रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password