भारतीय राजनीति में मोहब्बत के किस्से, आज भी जुबान पर है इनकी चर्चा

भारत में राजनेताओं का निजी जीवन उनके सार्वजनिक जीवन से बेहद अलग होता है। नेता अपने शौक, उनकी पसंद, लोगों के सामने लाने का साहस बहुत ही कम कर पाते है। खास बात यह है कि अगर पुरी दुनिया में देखें तो इस मामले में ज्‍यादातर भारतीय राजनेता सबसे आगे रहे है। क्योंकि उन्‍होंने प्रेम किया तो निभाया भी है। फिर चाहे वो नरायण दत्‍त तिवारी हों जिन्‍होंने 70 की उम्र के बाद शादी की या मुलायम सिंह यादव जिन्‍होंने साधना गुप्‍ता को अपनी पत्‍नी बनने का सम्‍मान दिया हो तो आज हम आपको भारत की राजनीति के उन नेताओं के प्रेम के किस्से बताने जा रहे है जो आज भी लोगों की जुबान पर चर्चा में रहते है।

राजीव गांधी-सोनिया गांधी

सबसे पहले शुरू करते हैं राजीव गांधी और सोनिया गांधी की प्रेम कहानी से हालाकि ये कहानी राजीव गांधी के राजनीतिक जीवन में उतरने से बहुत पहले अपनी कामयाबी की मंजिल पर पहुंच चुकी थी। इटली की सोनिया माइनो से भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बड़े बेटे राजीव गांधी विदेश में केंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान मिले, प्यार हुआ और दोनों ने शादी कर ली। सोनिया आज भी अपने प्यार को दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास मानती हैं।

सचिन पायलट-सारा अब्दुल्ला

सचिन पायलट और सारा अब्दुल्ला की प्रेम कहानी चर्चा में इसलिए नहीं आई क्योंकि तब सचिन पायलट राजनीति में थे, बल्कि इसलिए आया क्योंकि इन दोनों के परिवार भारतीय राजनीति के सबसे बड़े परिवारों में से एक थे। लंदन में पढ़ाई के दौरान जब सचिन की मुलाकात सारा अब्दुल्ला से हुई तब उनके भाई उमर अब्दुल्ला भारत में जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री थे। हालाकि अब्दुल्ला परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था पर पायलट परिवार ने सारा को बहू स्वीकार कर लिया। शादी के कुछ सालों बाद जब सचिन राजनीति में उतरे तो उनके ससुर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने भी उन्हें अपना दामाद स्वीकार कर इस संबंध पर सहमती देदी।

चांद मोहम्मद-फिजा मोहम्मद

चांद मोहम्मद और फिजा मोहम्मद की लव स्टोरी लंबे समय तक हिंदुस्तानी मीडिया में छायी रही। आज भी जब नेताओं की प्रेम कहानी का इतिहास याद किया जाता है तो चांद मोहम्मद-फिजा मोहम्मद की प्रेम कहानी को जरूर याद किया जाता है। हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्रमोहन और पेशे से वकील अनुराधा बाली को एक दूसरे से प्यार हो गया तो पहले से शादीशुदा चंद्रमोहन ने धर्म परिर्वतन कर नाम रखा चांद मोहम्मद और अनुराधा बन गयीं फिजा, फिर दोनों ने शादी कर ली। बाद में पता नहीं कोई दवाब था या कुछ और वजह चांद फिजा को छोड़ गए और फिर से चंद्र मोहन बन गए। फिजा ने कुछ टीवी शोज में काम भी किया था। एक दिन फिजा अपने फ्लैट में रहस्यमय तरीके से मृत पायी गयीं थी।

अखिलेश यादव-डिंपल यादव

अखिलेश यादव और डिंपल यादव की लव स्टोरी राजनीति की सबसे खूबसूरत ओर हाई प्रोफाइल प्रेम कहानी है। जिसके बारे में लोग सबसे कम जानते हैं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव की लव स्टोरी किसी फिल्म जैसी है। ऑस्ट्रेलिया से पढ़ कर लौटे अखिलेश की मुलाकात उत्तराखंड के आर्मी परिवार की बेटी डिंपल से लखनऊ विश्विद्यालय के एक कार्यक्रम में हुई थी। डिंपल वहां की छात्रा थीं। ये मुलाकात दोस्ती से कब प्यार में बदल गयी, दोनों को पता ही नहीं चला। शुरूआत में मुलायम सिंह यादव इस रिश्ते से सहमत नहीं थे पर बाद में परिवार की सहमति से ही दोनों की शादी हो गयी।

दिग्विजय सिंह-अमृता राय

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उनकी दूसरी पत्नी न्यूज एंकर अमृता राय के रिश्ते खासे चर्चा में रहे जब उनकी कुछ अंतरंग तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गयीं, पर लेकिन यह सच है कि कानूनन या समाजिक नियमों के अनुसार उनके संबधों में कोई गलती नहीं थी। अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद दिग्विजय सिंह अमृता के करीब आये और बाद में उन्होंने शादी कर ली।

ज्योतिरादित्य सिंधिया-प्रियदर्शिनी सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहली नजर में ही प्रियदर्शिनी से प्यार हो गया था। उनकी पहली मुलाकात साल 1991 में एक दोस्त की पार्टी में हुई थी और तभी ज्योतिरादित्य प्रियदर्शिनी को अपना दिल दे बैठे थे। करीब तीन साल तक दोनों के बीच मुलाकातों का सिलसिला चलता है और आखिरकार 12 दिसंबर 1994 को उनकी शादी हो गई। उनके दो बच्चे हैं, जिनका नाम महाआर्यमन सिंधिया और अनन्या राजे सिंधिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password