Kids Vaccination Center Jabalpur: प्रदेश में देश का पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर बनकर हुआ तैयार

jabalpur center

जबलपुर। बच्चों के लिए वैक्शीनेशन Kids Vaccination Center की खबर पिछले दो दिन पहले ही मिल चुकी है। केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा इसके लिए मंजूदी दी जा चुकी है। जिसको लेकर तैयारियां भी जोरों पर हैं। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) में बच्चों के लिए देश का ऐसा पहला किड्स फ्रेंडली वैक्सीनेशन (Kids Vaccination Center) सेंटर बनाया गया हैं। जहां का माहौल पूरी तरह बच्चों के हिसाब से बनाया गया है। ब्राइट कलर्स के साथ झूले, खेलने की व्यवस्थाओं के बीच ये सेंटर तैयार किया गया है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट कर इसकी सराहना दी हैं। स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा इस सेंटर का निर्माण किया गया है।

माताओं के लिए भी होगी सुविधाएं
देश के इस पहले किड्स वैक्सीनेशन सेंटर को मूलभूत सुविधाओं से भरपूर रखा गया है। इसमें बच्चों के खेलने के लिए कई प्रकार के झूले, माताओं के लिए आंचल कक्ष, डाइपर वैंडिंग मशीन, सेनेटरी पैड मशीन, वेटिंग एरिया में बच्चों तथा अभिवावकों के लिए सिटिंग स्पेस आदि की व्यवस्था की गई है। शिवराज सिंह चौहान ने इस सेंटर की तैयारी के लिए स्मार्ट सिटी की पूरी टीम को बधाई दी है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ये किड्स फ्रेंडली सेंटर मनमोहन नगर में बनाया है।

आकर्षण के लिए चटक रंगों का उपयोग
सेंटर को आकर्षित बनाने के लिए चटक रंगो का उपयोग किया गया है। मुख्य द्वार के साथ—साथ बाहर के एरिया में अधिकतर पीले और नीले रंग के ब्राइट शेड्स का उपयोग किया गया है। चाइल्ड फ्रेंडली वैक्सीनेशन सेंटर में डॉक्टर टेबल और चेयर्स की व्यवस्था है। वैक्सीनेशन के लिए उत्तम फर्नीचर, पीने का पानी उपलब्ध है। कैंपस रंग-बिरंगा और आकर्षक लगे, इसके लिए दीवारों पर मजेदार पेंटिंग्स की गई हैं। इस वजह से यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। लंबे समय से बच्चों को वैक्सीन लगाने की उम्मीद की जा रही थी। अधिकारियों की मानें तो शासन द्वारा वैक्सीनेशन का आदेश जारी होते ही इस सेंटर से टीके लगाना शुरू कर दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password