Kids Care : आप भी जान लें बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं, सुनने में हो सकती है परेशानी

Kids Care : आप भी जान लें बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं, सुनने में हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली। बच्चों की त्वचा इतनी नाजुक is-it-safe-to-put-oil-in-babies-ear होती है कि इसकी देखभाल में baby care हर तरह से सावधानी रखने की जरूरत parenting tips होती है और ऐसे में सबसे lifestyle ज्यादा ध्यान रखने की mp news in hindi जरूरत तब होती है जब बात आती है health tips कानों की। आपने अक्सर देखा होगा लोग बच्चों के कान की सफाई करने के लिए तेल डालते हैं। पर क्या आपको पता है कि बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं। यदि डालते भी हैं तो आपको क्या सावधानी रखनी चाहिए। चलिए जानते हैं।

कान में इंफेक्शन बन सकता है बहरेपन का कारण – Is It Safe To Put Oil In Babies Ear 
आपको बता दें यदि कान में ज्यादा दिनों तक गंदगी parenting tips जमी रहती है तो इससे health news इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ये बहरेपन का कारण भी बन सकता है। आज के मेडिकल साइंस में भले ही कानों में तेल डालना सही न मानते हों लेकिन आयुर्वेद में कानों में तेल डालना सफाई की एक प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले कुछ सावधानियां रखना जरूरी है।

बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए कि नहीं. –
आपको बता दें आयुर्वेद में कान में तेल डालने की प्रक्रिया को कर्ण पूर्ण कहते हैं। पुराने जमाने में दादी मां के नुस्खें में भी कान में तेल डालने की विधि उपयोग की जाती थी। लेकिन अगर यही काम आप बच्चों के साथ कर रहे हैं यानि बच्चों के कान में तेल डालने की प्रक्रिया अपना रहे हैं तो इसके लिए आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। विशेषज्ञों की मानें तो बच्चों के कान साफ करने के लिए आप तेल का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन ये तो सभी जानते हैं कि बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती। ऐसे में अगर बच्चों की बात करें तो इनकी स्किन और अधिक नाजुक होने से विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। आपको बता दें कानों को साफ करने में उपयोग होने वाली ईयर बड्स कान की गंदगी को बाहर न करके बल्कि कान के अंदर कर देता है। आपको बता दें ये ईयर वैक्स होती है जो बड्स का उपयोग करने से यूस्टेशियन ट्यूब के ज्यादा अंदर तक चली जाती है। जो कान के पर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही ये आपके लिए बहरेपन का कारण भी बन सकती है।

अगर आप भी डालते हैं बच्चों के कानों में तेल, तो ये रखें सावधानी –
1 – जब भी कानों में तेल डालें तो इस बात का ध्यान रखें, कि तेल कभी भी ठंडा न हो। हमेशा तेल को गुनगुना करके ही कान में डालें। पर इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल ज्यादा गर्म भी न हों। नहीं तो इससे कानों को नुकसान हो सकता है।

2 – तेल डालने के बाद कानों की सफाई करने के लिए हमेशा कॉटन बॉल्स वाली स्टिक का ही उपयोग करें। ये सेफ होता है।
3 – ध्यान रखें की जब भी कान की सफाई करें तो कॉटन स्टिक कान के ज्यादा अंदर न जाएं। अन्यथा पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही धीरे-धीरे कान की सफाई करें।
4 – अगर आप बच्चों के कान में तेल डाल रहे हैं तो 6 माह से कम उम्र के बच्चों के कान में तेल डालने से बचें।

इस बात का भी रखना होगा ध्यान –
बच्चों के कान में दिखने वाली जमा गंदगी न केवल देखनें में ही गंदा दिखता है बल्कि इससे कानों को भारी नुकसान भी हो सकता है। इसके ज्यादा दिन तक जमा रहने से बेहरेपन की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए समय-समय पर कान की सफाई बेहद जरूरी है। लेकिन साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी तरह का तरीका अपनाने या कान में तेल डालने के पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

Parenting Tips : स्कूल के लिए नहीं उठता बच्चा, जानिए बच्चे के लिए उम्र के हिसाब से कितना सोना है जरूरी

Parenting Tips : अगर आपका बच्चा भी बहुत नखरे करता है, तो समझ लें उसकी सायकॉलजी, ये टिप्स आएंगे काम

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password