Khajuraho Dance Festival 2022 : 48वाँ खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी तक

Khajuraho Dance Festival 2022 : 48वाँ खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी तक

भोपाल। राज्यपाल मंगुभाई पटेल 75वें आजादी का अमृत महोत्सव पर विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में 48वाँ ‘खजुराहो नृत्य समारोह-2022’ का शुभारंभ करेंगे। पर्यटन, संस्कृति और अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा और सांसद विष्णु दत्त शर्मा भी उपस्थित रहेंगे। प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि 48वाँ ‘खजुराहो नृत्य समारोह-2022’ का आयोजन 20 से 26 फरवरी 2022 तक होगा।

कला पुरस्कार भी प्रदान किए जाएँगे

खजुराहो नृत्य समारोह पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुरातन परंपरा का पालन करते हुए मंदिर प्रांगण की आभा बनेगा। यह भगवान की भक्ति और नृत्य का बेजोड़ संगम होगा। 48वें नृत्य समारोह में देश एवं विश्व के विख्यात कलाकार अपनी नृत्य प्रस्तुतियाँ देंगे। समारोह में नृत्य के लिए राष्ट्रीय कालिदास सम्मान और मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार भी प्रदान किए जाएँगे। पत्रकार वार्ता के दौरान संचालक, संस्कृति श्री अदिति कुमार त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

उपक्रम-चलचित्र जैसे प्रमुख आयोजन होंगे

समारोह में भारतीय नृत्य-शैलियों के सांस्कृतिक परिदृश्य एवं कला-यात्रा की प्रदर्शनी कथक पर एकाग्र-नेपथ्य, भारत सहित विश्व के अन्य देशों की कला प्रदर्शनी आर्ट-मार्ट, कलाकार और कलाविदों का संवाद-कलावार्ता, वरिष्ठ चित्रकार श्री लक्ष्मीनारायण भावसार की कला अवदान पर एकाग्र प्रदर्शनी- प्रणति, देशज ज्ञान एवं परम्परा का मेला-हुनर के साथ कला परंपरा और कलाकारों पर केन्द्रित फिल्मों का उपक्रम-चलचित्र जैसे प्रमुख आयोजन होंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password