Khairagarh Upchunav live 2022 : खैरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

kahiragarh upchunav live updates

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विधानसभा सीट khairagarh upchunav live 2022 के लिए मंगलवार सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राजनांदगांव जिले में निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने यहां बताया कि खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए मतदाता शाम पांच बजे तक मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतों की गिनती 16 अप्रैल को होगी।

उन्होंने बताया कि खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 291 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 53 केंद्र अतिसंवेदनशील, 11 संवेदनशील और 86 राजनैतिक रूप से संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 11 हजार 516 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक लाख छह हजार 266 तथा महिला मतदाता एक लाख पांच हजार 250 हैं।

अधिकारियों ने बताया कि संगवारी मतदान केंद्र में महिला मतदाताओं से मतदान कराने के लिए केवल महिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय पुलिस बल की 22 कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, ईवीएम मशीन के ‘स्ट्रांग रूम’ की सुरक्षा के लिए केंद्रीय पुलिस बल की एक कंपनी को तैनात किया गया है। साथ ही छह सीसीटीवी कैमरे ‘स्ट्रांग रूम’ के चारों तरफ निगरानी के लिए लगाए गए हैं।

 

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिंह Chhatisgarh Congress के निधन के बाद रिक्त हुई इस सीट के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस, मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता कांग्रेस के बीच होने की संभावना है। खैरागढ़ विधानसभा सीट पर ज्यादातर समय कांग्रेस का कब्जा रहा है, लेकिन 2018 में भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस इस सीट को नहीं जीत सकी थी। इस सीट पर पार्टी को तीसरे स्थान पर ही संतोष करना पड़ा था। इस चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की कुल 90 सीट में से 68 पर, भाजपा ने 15 सीट पर और जनता कांग्रेस तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन ने सात सीट पर जीत हासिल की थी।

खैरागढ़ उपचुनाव के लिए भाजपा ने एक बार फिर पूर्व विधायक कोमल जंघेल को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है। जंघेल और वर्मा दोनों अन्य पिछड़ा वर्ग के लोधी जाति से संबंधित हैं। खैरागढ़ क्षेत्र में लोधी जाति की संख्या अधिक है। वहीं, जनता कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए वकील और खैरागढ़ राजपरिवार के दामाद नरेंद्र सोनी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password