बच्चा इंटरनेट पर देख रहा है गंदी चीजे, तो इस एप से करें निगरानी

Google Family App : बच्चा इंटरनेट पर देख रहा है ‘गंदी’ चीजे, तो इस एप से करें निगरानी

Google Family App : आजकल अधिकतर देखा जाता है कि बच्चे सबसे ज्यादा जिद स्मार्टफोन की करते है और बच्चों की जिद के सामने माता पिता भी झुक जाते है। बच्चे दिनभर इंटरनेट पर चिपके रहते है, जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई और मानसिक स्थिति पर असर पड़ता है। बच्चे फोन पर यूट्यूब, वॉट्सएप समेत कई दुनियाभर के ऐप का इस्तेमाल करते है। लेकिन बच्चों की चिंता तब होती है, जब वह अकेले में हो और अकेले में वह इंटरनेट पर क्या देख रहा है। आज कल के बच्चे इतने समझदार है कि वह सर्च हिस्ट्री तक डिलीट कर देते हैं। ताकी किसी को पता नहीं चले की वह क्या सर्च कर रहे है। लेकिन अब आपकों बच्चें की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप एक ऐप की मदद से अपने बच्चों पर निगरानी रख सकते है। आप इस ऐप की मदद से जान सकते है कि बच्चा फोन पर क्या देख रहा है।

इस ऐप से कर सकते निगरानी

गूगल ने बच्चों द्वारा इंटरनेट का सही इस्तेमाल करने के लिए एक ऐप बनाया है। इस एप का नाम फैमिली लिंक ऐप (Google Family App) है। आप इस ऐप के माध्यम से आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए नियम बना सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने बच्चे के फोन में इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा, जिसके बाद आपको बच्चे के फोन का एक्सेस मिल जाएगा। इस ऐप के माध्यम से आप जान सकते है कि बच्चा स्मार्टफोन पर कितना समय बिता रहा है। इसके अलावा आप यह भी जान सकते है कि बच्चा कौन सा ऐप यूज कर रहा है। इतना ही नहीं इस ऐप के माध्यम से यह भी पता लगाया जा सकता है कि बच्चे ने कौना सा ऐप इंस्टॉल करके डिलीट किया है।

अपने फोन से कर सकते है ऐप डिलिट

इस ऐप के माध्यम से आप चाहे तो बच्चे के स्मार्टफोन में कोई गैरजरूरी एप है, तो उसे आप अपने फोन के माध्यम से बैन कर सकते है। ऐप से आप चाहे तो बच्चे को कितने समय तक स्मार्टफोन चलाने देना है। इसके लिए आप टाइम लिमिट भी सेट कर सकते है। टाइम लिमिट सेट करते ही बच्चे का स्मार्टफोन लॉक हो जाएगा।

लोकेशन का भी मिलेगा पता

इस ऐप में सबसे अच्छी खूबी यह है कि आप चाहे तो इस ऐप के माध्यम से यह पता लगा सकते है कि बच्चा किस जगह पर है। इसके लिए आपकों ऐप पर लोकेशन मोड ऑन करके रखना होगा। जिसके बाद आप बच्चे की लोकेशन ट्रैक कर सकते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password