हाई बीपी की समस्या से राहत दिलाते हैं ये घर का सामान, करें डाइट में शामिल

Dry Fruits for Hypertension: हाई बीपी की समस्या से राहत दिलाते हैं ये घर पर रखें 6 सामान, आज ही करें डाइट में शामिल

Share This

Dry Fruits for Hypertension: तेजी से बदलती जीवनशैली की वजह से लोग इन दिनों कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। डायबिटीज और हार्ट डिजीज के अलावा इन दिनों कई सारे लोग हाई बीपी की समस्या से भी काफी परेशान रहते हैं।

आजकल हर दूसरे व्यक्ति को हाइपरटेंशन(Hypertension ) या हाई ब्लड प्रेशर है, जो एक आम स्वास्थ्य समस्या है। एक अध्ययन(study) में पाया गया कि बिगड़ती जीवनशैली, खराब खान-पान और बढ़ता वर्क प्रेशर इस स्वास्थ्य समस्या का मुख्य कारण है।

ऐसे में जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए, इससे पहले कि यह गंभीर रूप ले लें। दवाओं के अलावा हाईपरटेंशन(Hypertension ) की समस्या को खानपान से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits for Hypertension) की मदद से भी ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे ऐसे ही कुछ ड्राई फ्रूट्स (dry fruits)के बारे में, जो आपका हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) कंट्रोल करने में मददगार साबित होंगे।

काजू(Cashew)

Soaked Cashews Remain Beneficial For Health, Cashew Benefits | Cashew  Benefits: हेल्थ के लिए फायदेमंद रहते हैं भीगे हुए काजू, जानें कारण

काजू में मौजूद हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट आपका हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि यह हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक उपयोगी उपचार है।

आलूबुखारा (plum)

7 कमाल के फायदे आलूबुखारा खाने के... - 7 health benefits of plum - AajTak

आलूबुखारा में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) के लक्षणों को कम करने में प्रभावी रूप से मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए सुबह खाली पेट पानी में भिगोए हुए आलूबुखारे खाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

किशमिश (raisins)

किशमिश (किशमिश) के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ - टाटा 1एमजी कैप्सूल

किशमिश एक बेहद लोकप्रिय ड्राई फ्रूट(dry fruit) है, जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। अपने पोषक तत्वों की वजह से यह ब्लड प्रेशर कम करने के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है।

किशमिश में पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाई जाती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

बादाम (almonds)

Almonds Side Effects Badam Is Not Healthy As You Think Know Its  Disadvantages | Badam Side Effects: ज्यादा खाया तो कई बीमारियों का सबब  बनेगा 'बादाम', जानें इसके 4 खतरनाक साइड इफेक्ट्स

ज्यादातर लोग अपनी मेमोरी मजबूत करने के लिए बादाम खाते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) की समस्या में भी काफी फायदेमंद है।

दरअसल, बादाम  में बहुत ज्यादा मात्रा में अल्फा-टोकोफेरॉल होता है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।

अखरोट (walnut)

अखरोट के 22 फायदे, उपयोग और नुकसान - Walnut (Akhrot) Benefits, Uses and  Side Effects in Hindi

आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट भी हाईपरटेंशन की समस्या में कारगर हो सकते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल से जुड़ी समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

पिस्ता (pistachio)

Pista Ke Fayde - पिस्ता खाने के फायदे व नुकसान | Pista Benefits in Hindi

लो कैलोरी होने के साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भारी मात्रा में होता है, जो मिलकर ब्लड प्रेशर(high blood pressure) को कम करने में मदद कर सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

CG News: कांग्रेस पूर्व विधायक बृहस्पति सिंह को पार्टी ने थमाया नोटिस, सैलजा और सिंहदेव पर लगाया था ये आरोप

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में बड़ी हार के बाद कौन बनेगा PCC चीफ और विपक्ष का नेता ?

आज की बड़ी खबरें: MP-BJP के इस विधायक ने पार्टी को चुनाव खर्च के सात लाख लौटाकर पेश की मिसाल, सांसद दानिश अली पार्टी से निलंबित

Danish Ali Suspend: BSP ने सांसद दानिश अली को किया निष्कासित, जानें कारण

Hair Care Tips: अगर आपके भी होते हैं सर्दियों में बाल खराब? इन 5 हेयर केयर टिप्स को करें फॉलो

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password