KCC NEWS: किसान क्रेडिट कार्ड पर नहीं लगेगा कोई ब्याज? जानें इस खबर की पूरी सच्चाई पूरी गहराई

KCC NEWS: किसान क्रेडिट कार्ड पर नहीं लगेगा कोई ब्याज? जानें इस खबर की पूरी सच्चाई पूरी गहराई

KCC NEWS

BHOPAL: हाल ही में आपने सोशल मीडिया पर ऐसी फर्जी तस्वीर या पेपर की कतरन देखी है जिसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल 2022 से किसान क्रेडिट कार्ड पर कोई ब्याज नहीं लगेगा।

क्या आपने ऐसी फोटो देखी है, जिसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल 2022 से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर कोई ब्याज (Interest) नहीं लगेगा। अगर हां, तो आपको बता दें कि यह दावा बिल्कुल फर्जी (Fake) और झूठा है। यह एक  फेक न्यूज है। इस पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने यह जानकारी दी है। उसने बताया है कि केंद्र सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दिए जाने वाले 3 लाख रुपये तक के लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है।KCC NEWS

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करके कहा कि एक समाचार पत्र की फर्जी तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि 1 अप्रैल 2022 से किसान क्रेडिट क्रेडिट कार्ड पर कोई ब्याज नहीं लागू होगा।

सरकार ने नहीं लिया ऐसा कोई फैसला

उसने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि सरकार की ओर से इस मामले में कोई फैसला नहीं लिया गया है। उसने ट्वीट में उस फर्जी तस्वीर को शेयर भी किया है। इसमें लिखा है कि 1 अप्रैल से केसीसी पर ब्याज दर शून्य होगी। इसमें लिखा है कि तीन लाख रुपये तक के केसीसी पर किसानों को मुफ्त में पैसा मिलेगा।

इस फर्जी आर्टिकल की तस्वीर में यह भी लिखा है कि इस फैसले से केंद्र सरकार को 16,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड

आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड में सबसे सस्ते दर पर पैसा मिलता है। इसके लिए अप्लाई करना बहुत आसान है। इसके लिए किसान भाई-बहन दो तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिस बैंक से केसीसी लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के आधिकारिक पोर्टल के जरिए आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान स्कीम के जरिए केसीसी बनवाना बहुत आसान है। आपको इसकी वेबसाइट पर केसीसी के अप्लीकेशन फार्म का विकल्प दिया गया है।

आवेदन पूरा होकर जमा होने के 14 दिन के अंदर केसीसी अप्रूव्ड करना होगा। ऐसा न होने पर आप बैंक मैनेजर के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। बैंक आमतौर पर किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से नहीं बनाते। इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने क्रेडिट कार्ड योजना को पीएम किसान स्कीम से लिंक कर दिया है।KCC NEWS

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password