कश्मीर: भारी बर्फबारी के बीच प्रशासन गर्भवती महिलाओं, मरीजों की मदद के लिए आगे आया

श्रीनगर,छह जनवरी (भाषा)पिछले चार दिनों से हो रही भारी बर्फबारी के चलते कश्मीर में कई स्थानों पर सड़कों के अवरूध होने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और इस बीच प्रशासन ने कई गर्भवती महिलाओं और मरीजों को अस्पताल पहुंचने में मदद की है ।

प्रशासन ने लोगों को राहत देने के लिए अपने कर्मचारियों और मशीनों को तैनात कर रखा लेकिन 72 घंटे से अधिक समय से लगातार हो रहे हिमपात के कारण बर्फ हटाने का काम बाधित रहा ।

दक्षिण कश्मीर के इलाकों में भारी हिमपात के चलते मरीजों और गर्भवती महिलाओं को अस्थायी स्ट्रेचर पर अस्पताल ले जाना पड़ा।

अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में एक महिला ने भारी हिमपात के बीच अस्थायी स्ट्रेचर पर अस्पताल ले जाते समय बच्चे को जन्म दिया। इलाके की सड़कें मंगलवार को बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हो गई थीं ।

कई अन्य मामले भी सामने आए हैं, जहां पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी मरीजों और गर्भवती महिलाओं की मदद करने आए थे।

अधिकारियों ने बताया कि पिछले चार दिनों में दो दर्जन से अधिक गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित निकाल कर उन्हें कश्मीर घाटी के विभिन्न इलाकों के अस्पतालों में पहुंचाया गया ।

उन्होंने कहा कि इनमें से ज्यादातर महिलाएं दक्षिण कश्मीर के इलाकों से हैं जहां भारी बर्फबारी हुई है।

अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग (मेड)और पीएमजीएसवाई जैसे विभिन्न विभागों के प्रयासों से 21 गर्भवती महिलाओं को अनंतनाग जिले के बर्फ से ढके हुए क्षेत्रों से निकाला गया।

उन्होंने कहा कि सभी महिलाओं को सुरक्षित रूप से उप जिला अस्पताल और आसपास के अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है और अब तक उनमें से छह ने अस्पतालों में शिशुओं को जन्म दिया है, जबकि बाकी का डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है।

भाषा

शुभांसि माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password