Kapoor Ke Upay : अगर आप भी इस तरह से जलाएंगे कपूर, तो हो जाएगा कमाल!

kapoor

नई दिल्‍ली। हिन्दू संस्कृति में धार्मिक Kapoor Ke Upay  मान्यताओं का बहुत महत्व है। इतना ही नहीं इसमें उपयोग की जानें वाली चीजों को भी उतना ही महत्व दिया जाता है। पूजन और आरती में कपूर (Camphor) को भी उतना ही खास माना जाता है। तो आइए हम आपको बताते हैं। कि कपूर को जलाने का सही तरीका क्या है।

वैसे तो आरती में किया गया इसका उपयोग वातावरण को शुद्ध करके पॉजिटिविटी (Positive Energy) का संचार होता है। ज्‍योतिष (Astrology) और वास्‍तु (Vastu) में भी कपूर को बहुत अहमियत दी गई है। लेकिन इसी के साथ ही घर और परिवार संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी इसका उपयोग बड़ा ही कारगार साबित (Effective Results) होता है। जो हमारे जीवन की दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति, सुख संबंधी मामलों में अनुकूल वातावरण पैदा करते हैं।

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए
अगर आपका जीवन आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो आपके लिए ये उपाय जरूर करना चाहिए। रात में सबके खाना खाने के बाद किचिन की सफाई कर वहां चांदी की कटोरी में कपूर को लौंग के साथ जलाएंं। आप देखें ऐसा करने पर महीने भर के अंदर ही आपको अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव नजर आएगा।

ऐसा करने से घर में रहेगी शांति
अगर आप घी में डुबोया कपूर प्रतिदिन सुबह—शाम घर में जलाते हैं तो इससे आपके घर में शांति बनी रहती है। साथ ही घर में सुख का आगमन भी होने लगता है। पूजा के बाद में भी आरती की का उपयोग जरूर करना चाहिए। ऐसा करना वास्तु दोष को भी समाप्त करता है।

दांपत्य जीवन सुखमय बनाने के लिए
विवाहितों के दांपत्य जीवन में अगर आए मनमुटाव बना रहता हो तो इसे दूर करने के लिए बेडरूम की सफाई करने के बाद वहां कपूर जलाएं। इसके बाद कपूर को कमरें के चारों में घुमाएं।

एक—दूसरे के साथ रिश्ता होगा बेहतर
अगर आपका जीवनसाथी से रिश्ता कमजोर होते दिख रहा हो तो पत्नि का पति के तकिए के नीचे कपूर रख कर सुबह उसे चुपके से जला देना चाहिए। ऐसा करना उनके रिश्तों में मजबूती ला सकता है।

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password