Jyotiraditya Scindia: सिंधिया बोले- भारतीय विमान कंपनियों की लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बढ़ावा देने की जरूरत

Jyotiraditya Scindia

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र को यूरोप और दक्षिण अमेरिका जैसे स्थानों के लिए भारतीय विमान कंपनियों की लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रणालियां स्थापित करने पर विचार करना होगा।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, ‘‘हमें भारत को एक मजबूत विमानन केंद्र बनाने का लक्ष्य रखना है, जहां हम भारत से अधिक यात्रियों को दुनिया में ले जा सकें और ला सकें।’’ सिंधिया ने कहा कि हब-एंड-स्पोक मॉडल का उपयोग करके यूरोप, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, दक्षिण अमेरिका और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, भारत में एक बड़े केन्द्रा का निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण है। लंबी दूरी की उड़ानों को बढ़ाने का मतलब है कि हमें अधिक चौड़े आकार वाले विमान प्राप्त करने होंगे।’’ कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाएं 23 मार्च, 2020 से निलंबित हैं।

हालांकि, भारत और लगभग 28 देशों के बीच द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत पिछले साल जुलाई से विशेष उड़ानें संचालित हो रही हैं। सिंधिया ने कहा कि एक तरफ देश को घरेलू यात्रा पर ध्यान देना होगा, वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय यात्रा के बारे में भी सोचना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password