मध्यप्रदेश के दामाद है भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, ससुर रह चुके है सासंद

मध्यप्रदेश के दामाद है भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, ससुर रह चुके है सासंद

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP NADDA VISIT MADHYA PRADESH) दो दिनों के दौरे पर मध्यप्रदेश आ रहे है। नड्डा (JP NADDA VISIT MADHYA PRADESH) एक जून को भोपाल और दो जून को जबलपुर के दौरे पर रहेंगे। जबलपुर में वह बीजेपी युवा मोर्चा के यूथ कनेक्ट अभियान में शामिल होंगे। इसके बाद वह 3 जून को दिल्ली रवाना हो जाएंगे। नड्ड के दौरे को लेकर जबलपुर में तैयारी के लिए बीजेपी नेताओं ने मंथन शुरू हो गया है। क्योंकि जेपी नड्डा (JP NADDA VISIT MADHYA PRADESH) का जबलपुर से रिश्ता ही ऐसा है।

मध्यप्रदेश के दामाद नड्डा

दरअसल, जेपी नड्डा (JP NADDA VISIT MADHYA PRADESH) मध्यप्रदेश के दामाद है। जेपी नड्डा की जबलपुर में ससुराल है। नड्डा की 1992 में जबलपुर की रहने वाली मल्लिका बैनर्जी के साथ शादी हुई थी। मल्लिका नड्डा हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थी। मल्लिका नड्डा के पिता जबलपुर से सांसद रह चुके हैं। जेपी नड्डा (JP NADDA ) मूल रूप से बिहार के रहने वाले है। वह हिमाचल के कद्दावर नेताओं में शुमार है। जेपी नड्डा का जन्म ब्राह्मण परिवार में 2 दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। नड्डा के पिता डॉ. नारायण लाल पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति रह चुके है। जेपी नड्डा (JP NADDA ) के दो बच्चे हैं।

नड्डा का राजनीतिक सफर

जेपी नड्डा (JP NADDA) ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1975 के जेपी मूवमेंट से शुरू की थी। इस आंदोलन में भाग लेन के बाद नड्डा बिहार की छात्र शाखा एबीवीपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद जेपी नड्डा (JP NADDA) ने साल 1977 में अपने कॉलेज में छात्र संघ का चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में जीत के बाद वे पटना यूनिवर्सिटी के सचिव बने। नड्डा (JP NADDA) हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सीट में भी छात्र संघ का चुनाव जीत चुके है। इसके बाद बीजेपी ने जेपी नड्डा (JP NADDA) को साल 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया। साल 1993 में हिमाचल प्रदेश की बिलासपुर सीट से चुनाव लड़ा था उसके बाद नड्डा (JP NADDA) को प्रदेश की विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया। साल 1998 और 2007 के चुनाव में इस सीट से फिर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। प्रेम कुमार धूमल की सरकार में उन्हें वन-पर्यावरण, विज्ञान व टेक्नालॉजी विभाग का मंत्री बनाया गया। इसके बाद बीजेपी ने नड्डा (JP NADDA) को साल 2012 में हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा भेज दिया।

नड्डा बने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष

अमित शाह के केंद्रीय गृह मंत्री बनने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने जेपी नड्डा (JP NADDA) को साल 2019 में पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया। दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया है। 2019 के बाद से नड्डा (JP NADDA) अभी भी बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password