Toy Train: "जॉयराइड " टू दी क्वीन ऑफ हिमालया, सामने आई ताजा तस्वीर

Toy Train: “जॉयराइड ” टू दी क्वीन ऑफ हिमालया, सामने आई ताजा तस्वीर

Toy Train

बंसल न्यूज। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने एक नई त्रि-साप्ताहिक टॉय ट्रेन सेवा का हाल ही में परिचालन शुरू किया है। जो न्यू जलपाईगुड़ी-दार्जिलिंग के लिए होगी। इसमें विस्टाडोम कोच और रेस्तरां कोच भी लगे हुए हैं। इस कोच में लगी कांच की दावारों से यात्री बाहर के सुंदर नजारों को आसानी से निहार सकेंगे। इस टॉय ट्रेन की तस्वीरें ट्वीटर पर जारी कर यह जानकारी दी गई है। आप भी देखिए इस टॉय ट्रेन की खूबसूरती और सुविधाएं।

“टॉय ट्रेन” के नाम से मशहूर

यहां हम आपको बता दें कि दार्जिलिंग हिमालय रेल “टॉय ट्रेन” के नाम से भी मशहूर है। इसके अंतर्गत भारत के राज्य पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच एक छोटी लाइन की रेलवे प्रणाली को संचालित किया जाता है। इसका निर्माण 1879 और 1881 के बीच किया गया था। जानकारी के मुताबिक इसकी कुल लंबाई 78 किलोमीटर है।

यह कहलाती है टॉय ट्रेन 

आपको बता दें कि एक सामान्य ट्रेन तेज रफ्तार में आपको सफर कराती है। इस ट्रेन में हम आसपास के दृश्य या परिदृश्य अच्छी तरह से नहीं निहार सकते। वहीं दूसरी ओर एक टॉय ट्रेन बहुत धीमी गति से चलती है। यह ट्रेन कई बागानों,पहाड़ों, बादलों से ढंके पहाड़ों, पेड़ों-जंगलों से होकर गुजरती है। इसमें बैठकर यात्री आसपास की सुंदरता का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password