Journalist Salary : एक पत्रकार को मिलती है इतनी सैलरी, मिलती हैं ये बड़ी सुविधाएं

Journalist Salary : एक पत्रकार को मिलती है इतनी सैलरी, मिलती हैं ये बड़ी सुविधाएं

Journalist Salary : हम हर दिन देश विदेश में होने वाली घटनाओं को न्यूज़ चौनल के माध्यम से जानते हैं। आज के ज़माने में सोशल मीडिया भी पत्रकारों (Journalist Salary)  की बहुत सहायता कर रही है। आप हर रोज़ या कभी-कभी टीवी पर न्यूज़ तो जरूर देखते होंगे और पत्रकार या एंकर (Journalist Salary)  को भी देखा होगा की वो कैसे किसी घटना के बारे में हमें बताता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक पत्रकार को कितनी सैलरी (Journalist Salary) मिलती है?

पत्रकार को मिलती हैं इतनी सैलरी?

किसी भी पत्रकार का वेतन (Journalist Salary)  फ़िक्स नही होता है। ये उनके काम उनकी योग्यता पर निर्भर करता है लेकिन पत्रकारिता (Journalist Salary)  में शुरू से ही अच्छा वेतन मिलता है। काम और अनुभव के हिसाब से आपका वेतन बढ़ता रहता है। वैसे आम तौर पर इनकी सैलरी (Journalist Salary)  15 हज़ार से 30 हज़ार तक होती है। न्यूज एंकरों की बात करें तो रीजनल चैनल में एंकरों को 20 हजार से 30 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिल जाता है। वही नेशनल स्तर की बात करे तो, नेशनल लेवल के न्यूज एंकरों को 50 हजार से लेकर लाखों में वेतन (Journalist Salary) मिल जाता है। ऐसे ही नेशनल लेवल पर खबरे लिखने वाले एक पत्रकार को 50 हजार से लेकन 90 हजार से अधिक वेतन (Journalist Salary)  मिलता है।

क्या मिलती है सुविधाएं

पत्रकारों को वेतन (Journalist Salary)  के साथ-साथ सुविधाएं भी फिक्स नहीं होती है। कुछ न्यूज संस्थानों में पत्रकारों और न्यूज एंकरों को वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा कुछ संस्थान पत्रकारों का बीमा भी कराते हैं। इसके अलावा कुछ पत्रकार ऐसे भी होते है जिनको उनके अनुभव के आधार पर राज्य सरकार अधिमान्यता देती है। अधिमान्यता के अंतर्गत आने वाले पत्रकारों को सरकार द्वारा कई सुविधाएं मिलती है। जैसे की बीमा, अस्पतालों में इलाज की सुविधा, टोल नाकों पर निशुल्क प्रवेश, रेलवे में रिजर्वेशन कोटा जैसी अन्य सुविधाएं मिलती है।

सबसे अधिक सैलरी लेने वाले पत्रकार (Journalist Salary) 

गौरव कालरा – गौरव कालरा भारत के मशहूर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट हैं। गौरव पिछले 20 सालों से स्पोर्टस पत्रकारिता कर रहे हैं। उनकी (Journalist Salary)  मासिक सैलरी 12 लाख रूपए है।

श्वेता सिंह – न्यूज एंकर श्वेता सिंह एक हिंदी चैनल में एक्जीक्यूटिव एडिटर हैं। वह मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली हैं श्वेता सिंह को प्रतिमाह 25 लाख रूपए सैलरी मिलती है।

अंजना ओम कश्यप – अंजना ओम कश्यप भी एक हिंदी चैनल की रिपोर्ट और देश की बड़ी न्यूज एंकर है। वह एक्जीक्यूटिव एडिटर भी हैं। अंजना ओम कश्यप की सैलरी की बात करे तो उन्हें हर माह 25 से 40 लाख रूपए वेतन मिलता है।

रविश कुमार – रविश कुमार एक मशहूर चैनल के सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर है। रविश कुमार को उनकी पत्रकारिता के चलते कई बड़े अवार्ड मिल चुके है। जहां तक उनकी सैलरी की बात करते तो रविश कुमार को इंटरनेट पर मौजूद डाटा के अनुसार, उन्हें 25 लाख रूपए हर महीने मिलता है।

बरखा दत्त – बरखा दत्त भारत के विवादित पत्रकारों में आती है। उनकी सैलरी की बात करे तो इंटरनेट की खबर के डाटा के अनुसार उन्हें करीब 30 लाख रूपए महीना मिलता है।

सुधीर चौधरी – सुधीर चौधरी देश के नामी पत्रकारों में आते है। सुधीर चौधरी की सैलरी की बात करें तो इंटरनेट के डाटा के अनुसार उन्हें हर माह 30 लाख रूपए का वेतन मिलता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password