Joe Biden सरकार का बड़ा फैसला, 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर अफगानिस्तान से लौटेगी अमेरिकी सेना

वाशिंगटन। (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से इस साल 11 सितंबर तक सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की अपनी योजना का ब्योरा बुधवार को प्रस्तुत कर सकते हैं। औपचारिक घोषणा से पहले, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडन ने अफगानिस्तान में शेष बचे अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने और अंत में 20 साल बाद वहां जारी अमेरिकी युद्ध को समाप्त करने का फैसला किया है।

2,500 अमेरिकी सैनिक हैं अफगानिस्तान में 

अफगानिस्तान में फिलहाल 2,500 अमेरिकी सैनिक हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को कहा, “राष्ट्रपति, अफगानिस्तान में आगे बढ़ने की योजना पर कल ब्योरा देंगे जिसमें हमारे साझेदारों, सहयोगियों और अफगान सरकार के साथ करीब से समन्वय कर अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की योजना एवं घटनाक्रम शामिल होगा। साथ ही दुनिया भर के अवसरों एवं खतरों पर ध्यान देने की उनकी प्रतिबद्धता पर भी बात करेंगे।” एक अधिकारी के मुताबिक, बाइडन इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अमेरिका 11 सितंबर से पहले अफगानिस्तान से अपने बलों को वापस बुला लेगा और यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

सैनिकों को 1 मई से वापस बुलाना शुरू

अधिकारी ने कहा, “हम शेष बलों को एक मई से पहले क्रमवार तरीके से वापस बुलाना शुरू कर देंगे और हमारी योजना है कि 9/11 की 20वीं बरसी से पहले अमेरिकी सैनिकों को देश से वापस बुला लें।” उन्होंने कहा कि सैनिकों की वापसी शर्तों पर आधारित नहीं होगी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “राष्ट्रपति का अनुमान है कि शर्तें लगाने वाला रवैया, जैसा कि पिछले दो दशकों में रहा है, वह अफगानिस्तान में सदा के लिए बना रहने वाला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password