JNV Admissions 2022 Big Breaking : नवोदय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, कक्षा 11वीं में ऐसे मिलेगा एडमिशन

JNV Admissions 2022 Big Breaking : नवोदय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, कक्षा 11वीं में ऐसे मिलेगा एडमिशन

नई दिल्ली। कक्षा दसवीं पास कर JNV Admissions 2022 Big Breaking  चुके विद्यार्थियों के लिए बड़ी mp hindi news खबर है। यदि आप भी life style news नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विभाग द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालियों में कक्षा 11 वीं की बची खाली सीटों को भरने के लिए विद्यालय समितियों JNS द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस तरह ले सकते हैं एडमिशन – JNV Admissions 2022 Big Breaking 
आपको बता दें यदि आप भी कक्षा 11 वीं के नवोदय विद्यालयों में साइंस, कॉमर्स, वोकेशनल और ह्यूमैनिटीज धाराओं में एडमिशन लेेने की इच्छा रखने वाले उम्मीद्वार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कौन-कौन कर सकते हैं आवेदन JNV Admissions 2022 Big Breaking 

आपको बता दें इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एक क्रायटेरिया होेता है। जिसमें अगर आप भी जवाहर नवोदय विद्यालयों में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों को सरकारी या सरकार से मान्यता प्राप्त किसी स्कूल से शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

इतनी होनी चाहिए उम्र सीमा – age limit for 11 th class admission 
आपको बता दें इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कक्षा 11वीं में प्रवेश पाने के लिए तभी पात्र माना जाएगा जब उनका जन्म 01 जून, 2005 से 31 मई, 2007 के बीच हुआ होगा। यानि इस आयु सीमा से पहले से या बाद में जन्मे किशोर-किशोरी इसमें प्रवेश लेने के पात्र नहीं होंगे।

रिक्त सीटों पर मिलेगा एडमिशन
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आपको नवोदय विद्यालय समिति की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा। जहां अधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि अकादमिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर कक्षा 11वीं में उपलब्ध रिक्त सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि, अंतिम तौर पर दाखिला देने का अधिकार, जवाहर नवोदय विद्यालय समिति JNS के प्रवेश मानदंडों एवं दिशा-निर्देशों के अधीन रहेगा।

कैसे होगा कक्षा 11वीं में दाखिले के लिए चयन how to get select 
जवाहर नवोदय विद्यालयों ;श्रछटद्ध में दाखिला चयन के लिए जिलेवार मेरिट सूची तैयार की जाएगी और उपलब्ध सीटों को भरने के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा। जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में रिक्त सीटों के आधार पर छात्रों का चयन करने के बाद नवोदय विद्यालय समिति ;छटैद्ध की ओर से राज्य स्तर पर एक सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

School Holiday in August 2022 : शुरू हो गया खुशियों का अगस्त, बच्चों की बल्ले-बल्ले, इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां, चेक करें लिस्ट

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password