राज्यसभा उप सभापति के लिए हरिवंश सिंह ने भरा नामांकन, जानिये क्यों पड़ी उपसभापति के चुनावों की जरूरत

PIC-ANI

नई दिल्ली: जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) के सांसद हरिवंश ने आज राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन पत्र भरा है। उन्होंने राज्यसभा के नेता थावरचंद गहलोत और राजग के सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल की मौजूदगी में यह नामांकन पत्र (Harivansh files nomination) दायर किया।

नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हुई है, जो 11 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। दरअसल संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा जो अगले 1 अक्तूबर तक चलेगा।

जानिये क्यों पड़ी उपसभापति के चुनाव की जरूरत

निवर्तमान हरिवंश (Harivansh) का राज्यसभा के सदस्य (Rajya Sabha member) के रूप में कार्यकाल इस वर्ष समाप्त हो रहा है। उन्होंने वर्ष 2018 में कांग्रेस के बी.के हरिप्रसाद (B.K Hariprasad) को हराकर उपसभापति (Deputy Chairman) बने थे। भाजपा के सदन के प्रबंधकों को 140 सांसदों का समर्थन जुटाने का भरोसा है, जिसमें वाईएसआर कांग्रेस (Congress), टीआरएस (TRS), बीजद शामिल हैं। इसलिए हरिवंश के इस बार भी निर्वाचित होने की संभावना है।

गौरतलब है कि 245 सदस्यों वाले सदन में भाजपा (BJP) नीत राजग के सदस्यों की संख्या 113 हो गई। वहीं, राजग (NDA) के सदन प्रबंधक हरिवंश को सर्वसम्मति से चुने जाने के उद्देश्य से सभी दलों के साथ सहमति बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password