मिर्ची की खेती कर लखपति बना ये व्यक्ति, जानें सक्सेस स्टोरी

दंतेवाड़ा: एक छोटे से गांव टेकनार के रहने वाले जयपाल नाग एक प्रगतिशील किसान हैं। पिछले 3-4 सालों पूर्व में परंपरागत रीति से कृषि कार्य करते थे। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी। उद्यानिकी विभाग के कर्मचारियों के मार्गदर्शन में उन्होंने परंपरागत कृषि को छोड़कर आधुनिक उन्नत पद्धति से उद्यानिकी फसल लगाने लगे सर्वप्रथम उद्यान विभाग के राज्य पोषित योजना अंतर्गत है 6 किसानों के समूह में सामुदायिक स्पेसिंग 4 हेक्टेयर में चौन लिंक फेंसिंग कराया।

पश्चात राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से केला प्रदर्शन एवं क्षेत्र विस्तार से प्रारंभ किया, जिससे अच्छी आमदनी अर्जित कर अपनी जीवन शैली ही बदल डाली। उन्होंने उद्यानिकी फसल से दोपहिया और ट्रैक्टर खरीद लिए जिससे कृषि कार्य में सुविधा उपलब्ध हुई। वर्ष 2020-21 में फसल परिवर्तन कर मिर्च की खेती एवं पद्धति से 6 एकड़ में कर रहा हैं प्रथम चक्र फसल तुड़ाई में 5 हजार किलोग्राम प्राप्त हुई है, जिसे 80 प्रति किलो की दर से बिक्री कर 4 लाख रूपये अर्जित किये फसल से और 2 लाख 50 हजार से 3 लाख आमदनी होने की संभावना है।

जयपाल नाग एक आदर्श किसान हैं जिससे कई किसान मार्गदर्शन एवं सलाह लेते रहते हैं। उन्होंने प्रतिदिन 6-7 मजदूरों को रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं। शासन के महत्वकांक्षी योजना बड़ी विकास अंतर्गत फलदार पौधे एवं पत्तेदार सब्जियां का रोपण किया गया है। जिससे अतिरिक्त आमदनी भी प्राप्त हो रही है। आत्मा योजनाअंतर्गत जिला स्तरीय उद्यानिकी कृषक का पुरस्कार का भी गौरव प्राप्त किया है। जयपाल नाग जिले के उन्नत तकनीक से उद्यानिकी फसल उत्पादन का प्रेरणा स्रोत है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password