JAWAHAR NAVODAY SCHOOL: जवाहर नवोदय स्कूल में पढ़ने का मौका, आवेदन करने की बढ़ी तारीख

school

भोपाल। जो छात्र जवाहर नवोदय स्कूल JAWAHAR NAVODAY SCHOOL ADMISSION में प्रवेश के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं उनके पास एक और मौका है। ऐसे छात्र अब 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। पहले इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया है।

पोर्टल पर करें आवेदन
नवोदय विद्यालय समिति के नामांकन पोर्टल के जरिए छात्र आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र जो 2021-22 में कक्षा पांचवीं में किसी भी स्कूल में पढ़ते हैं, वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों का जन्‍म एक मई 2009 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होना जरुरी है। आवेदन आनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।

आवासीय शिक्षण संस्थान है जवाहर नवोदय स्कूल
जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार का स्वायत संस्थान है। जहां पर विद्यार्थियों को कक्षा छठवीं से बारहवीं तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। ये एक आवासीय शिक्षण संस्थान है जहां देशभर से बच्चे शिक्षा हासिल करने के लिए प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला लेते हैं।

30 अप्रैल 2022 को होगी परीक्षा
विद्यार्थियों के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए 5 महीने का समय है। हर साल भोपाल जिले में करीब दस हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं। कोरोना काल के चलते इस बार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मध्यप्रदेश में 40 से ज्यादा जवाहर नवोदय स्कूल
मध्यप्रदेश में 40 से अधिक जवाहर नवोदय स्कूल हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ाने से विद्यार्थियों को एक और मौका मिल गया हैं। पिछले साल भी 15 दिसंबर तक आवेदन लिए गए थे। जानकारी के अनुसार प्रदेश में 50 नवोदय विद्यालय प्रस्तावित हैं।

हैल्पलाइन नंबर जारी
आवेदन भरने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर 0755-2896325 पर संपर्क किया जा सकता है। जहां विशेषज्ञ आवेदन करने में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए उपलब्ध होते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password