जानना जरूरी है: पासपोर्ट में मुस्कुराती हुई तस्वीर क्यों नहीं लगाई जाती है? जानिए इसके पीछे की वजह

passport

नई दिल्ली। पासपोर्ट किसी भी देश की सरकार द्वारा जारी की गई वह दस्तावेज है, जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किसी भी व्यक्ति की पहचान और उसकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे देश में जाकर नहीं रह सकता है। अगर कोई ऐसा करता है तो फिर उसे गैरकानूनी माना जाता है और इसके लिए कड़ी से कड़ी सजा हो सकती है। आइए आज हम आपको पासपोर्ट से जुड़ा एक दिलचस्प फैक्ट बताते हैं।

मुस्कुराती हुई तस्वीर नहीं लगाई जाती है

दरअसल, पासपोर्ट में कभी भी मुस्कुराती हुई तस्वीर नहीं लगाई जाती है। जब आप पासपोर्ट बनवाने जाते हैं और फोटो खिंचने की बारी आती है, तो संबंधित व्यक्ति आपसे अपने चेहरे को बिल्कुल नेचुरल रखने को कहता है। आपको बिल्कुल भी मुस्कुराने की कोशिश करने के लिए नहीं कहता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसे निर्देश क्यों दिए जाते हैं? आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह

इस कारण से बदल गए नियम

मालूम हो कि दुनियाभर के लगभग हर देशों में पासपोर्ट बनवाते समय, इस तरह के निर्देश दिए जाते हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह यही है कि पासपोर्ट पर फोटो क्लियर हो। हालांकि, कुछ वर्ष पहले तक फोटो में चश्मा पहनने और अपने हेयर स्टाइल से चेहरे को हल्का ढकने की आजादी थी। लेकिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (9/11) हमले के बाद सब कुछ बदल गया।

इस टेक्नोलॉजी के कारण हुआ ये सब

इस हमले के बाद हवाई अड्डों पर बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा। इस टेक्नोलॉजी ने पासपोर्ट के नियम को बदल कर रख दिया। आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि कई देशों के पासपोर्ट्स में चिप का इस्तेमाल होने लगा है। इसमें संबंधित व्यक्ति के बारे में पूरा डेटा होता है। वहीं पासपोर्ट में लगे फोटो में चेहरे के आकार की पूरी जानकारी होती है, जैसे दोनों आंखों के बीच की दूरी, नाक और ठोड़ी के बीच की दूरी और मुंह की चौड़ाई इत्यादि।

इस बात का रखें ख्याल

आज आप जैसे ही एयरपोर्ट में एंट्री लेते हैं वैसे ही गेट पर लगा कैमरा आपके फोटो से आपकी पहचान कर लेता है। आपके पासपोर्ट में लगे फोटो और आपके चेहरे की बायोमेट्रिक अगर मिल जाती है, तो आपको आसानी से प्रवेश मिल जाएगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो आप जांच के घेरे में आ सकते हैं। ऐसे में पासपोर्ट बनवाने के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि फोटो एकदम बेहतर खींची जाए।

कैमरा कर लेता है आपकी पहचान

अगर आप हवाई अड्डे पर लगे -गेट से प्रवेश करते हैं, तो उसमें लगा कैमरा आपके फोटो से आपकी पहचान करता है। आपके पासपोर्ट में लगे फोटो और आपके चेहरे की बायोमेट्रिक अगर मिल जाती है, तो आपको आसानी से प्रवेश मिल जाएगा, नहीं तो आप जांच के घेरे में आ सकते हैं। ऐसे में पासपोर्ट बनवाने के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि फोटो एकदम बेहतर खींची जाए।

फोटो खींचते वक्त इन चीजों का रखें ध्यान

पासपोर्ट में अच्छी फोटो के लिए बेहतर होगा कि आप काले रंग की शर्ट पहनें। सिर और कंधे सीधे सामने हों। सिर बहुत ज्यादा ऊपर की ओर नहीं उठा हो और आपके बाल कान के ऊपर होने चाहिए। आपकी आंखें भी साफ होनी चाहिए, इसके लिए आप आइड्रॉप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password