जानना जरूरी है: चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते और इससे उन्हें क्या मिलता है?

dogs

नई दिल्ली। आपने अक्सर देखा होगा कि चलती हूई गाड़ी के पीछे कुत्ते भागते हैं। जबकि कुत्तों से आपकी ना तो कोई दुश्मनी होती है और ना ही आपकी गाड़ी से उन्हें समस्या हो रही होती। फिर आपने कभी सोचा है कि आखिर वो ऐसा क्यों करते हैं?

कुत्तों की एक खास आदत होती है

कुत्ते जब भी हमारी गाड़ी के पीछे भागते हैं तो हमारे मन में कई सवाल खड़े होते हैं। जैसे- मैंने इनका क्या बिगाड़ा, वे ऐसा क्यों कर रहे हैं, कहीं मेरी गाड़ी से इनका कोई नुकसान तो नहीं हुआ है आदि-आदि। दरअसल, कुत्तों के इस हरकत के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। उनकी एक खास आदत होती है। वे अक्सर अपना इलाका तय करते हैं और अपने इलाके की पहचान बनाने के लिए वे गाड़ियों के टायरों पर टॉयलेट कर देते हैं। ऐसा नहीं है कि वे सिर्फ गाड़ियों के टायरों पर ही टॉयलेट करते हैं। बल्कि वे अपने इलाके में कई चीजों पर ऐसा करते हैं। मसलन खंभों पर, दिवालों आदि पर। ऐसा ये अपने इलाके की पहचान बनाने के लिए करते हैं।

इस कारण से दौड़ते हैं कुत्ते

जब कोई गाड़ी उस कुत्ते के इलाके में दाखिल होती है, तो कुत्ते उस गाड़ी पर की हुई टॉयलेट की गंध सूंघ लेते हैं। कुत्तों को यह बर्दाश्त नहीं होता है कि कोई और कुत्ता उनके इलाके में प्रवेश करें। इसलिए कुत्ते भौंकने लगते हैं और गाड़ी के पीछे दौड़ने लगते हैं।

सेल्फ डिफेंस के लिए भी ऐसा करते हैं

इसके पीछे एक अन्य कारण यह भी है कि कुत्तें एक शिकारी जानवर होते हैं और उनके DNA में होता है कि वो किसी का पीछा करें। इसलिए वे गाड़ी देखते ही उसके पीछे भागने लगते हैं। ऐसा सिर्फ गाड़ियों के साथ ही नहीं होता है, बल्कि वे किसी दूसरे जानवर को देख कर भी पीछे भागते हैं। ऐसा वे अपनी ओर आकर्षित करने के लिए करते हैं। गाड़ियों के पीछे कुत्तों के भौंकने का और दौड़ने की एक वजह ये भी होती है कि कुत्तों को तेज रफ्तार गाड़ियों से डर भी लगता है। अपनी सेल्फ डिफेंस के लिए वे ऐसा करते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password