जानना जरूरी है: WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का दावा करता है, तो चैट कैसे लीक हो जाती है?

WhatsApp

नई दिल्ली। WhatsApp और सरकार के बीच पिछले कुछ दिनों से खींचतान जारी है। सरकार चाहती है कि कंपनी डिजिटल नियम के तहत मैसेज का ओरिजिनेटर बताए। लेकिन WhatsApp, यूजर्स के हितों की रक्षा और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की बात कह इसे मानने से इनकार कर रहा है। लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि अगर WhatsApp चैट्स सिक्योर हैं तो फिर लीक कहां से होते हैं?

कंपनी का दावा- चैट्स को कोई नहीं पढ़ सकता

क्योंकि वॉट्सऐप हमेशा कहता है कि उसके ऐप पर किए गए चैट्स एंड टू एंड एनक्रिप्डेट होते हैं। यानी मैसेज को भेजने और रीसिव करने वाले के अलावा कोई और उस मैसेज को नहीं पढ़ सकता। कंपनी भी नहीं पढ़ सकती। तो फिर हम आए दिन जो सुनते हैं कि वॉट्सऐप चैट्स लीक हो गई, वो क्या है। हमने हाल ही में सुशांत सिंह राजपुत मामले में रिया चक्रवर्ती के चैट लीक को देखा था। जांच एजेंसी ने भी कई लोगों के वॉट्सऐप चैट्स हासिल कर लिए थे।

लीक होते हैं वॉट्सअप चैट्स

कंपनी फिलहाल यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कितना भी दावा क्यों न करे। लेकिन ये सच है कि WhatsApp चैट्स लीक होते हैं और इसका सिंपल सा फंडा है। दरअसल, WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर जाता है। आप इसे चैट के बैकअप सेटिंग्स में जा कर देख भी सकते हैं। आप अपनी ईमेल आईडी से वॉट्सअप को लिंक करते हैं, ताकि समय-समय पर चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव में जाता रहे और आपको बाद में पुराने चैट्स ढूंढने और फोन बदलते समय इसे रिस्टोर करने में आसानी हो। दिक्कत यहीं पर है, गूगल ड्राइव में बैकअप जाने के बाद लीक यहीं से होता है।

इस तरीके से किया जाता है लीक

वॉट्सऐप का चैट्स तो एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन गूगल ड्राइव स्टोर पर जो चैट बैकअप किया गया है वो एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है। ऐसे में यूजर का चैट्स से लेकर फोटोज या वीडियोज सबकुछ असुरक्षित है। यहां से जीमेल अकाउंट को ऐक्सेस कर तमाम चैट हिस्ट्री को हासिल किया जा सकता है। वॉट्सऐप चैट को ज्यादातर मामलों में यहीं से लीक किया जाता है। हालांकि हैकर ज्यादा दिन तक यहां से भी चैट को लीक नहीं कर पाएंगे। क्योंकि गूगल ड्राइव भी एंड टू एंड एनक्रिप्शन पर काम कर रहा है। यानी आने वाले समय में बैकअप भी सिक्योर हो जाएगा। लेकिन वर्तमान में वॉट्सऐप चैट्स को लेकर सजग रहने की जरूरत है क्योंकि ये चैट आसानी से लीक किए जा सकते हैं। इसके अलवा चैट्स को और भी तरीके से लीक किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password