जानना जरूरी है: जिन उत्पादों को विदेशों में प्रतिबंधित किया गया है, उनका भारत में अंधाधुंध उपयोग किया जाता है

जानना जरूरी है: जिन उत्पादों को विदेशों में प्रतिबंधित किया गया है, उनका भारत में अंधाधुंध उपयोग किया जाता है

products ban

नई दिल्ली। भारत में कई ऐसे उत्पाद हैं जो अंधाधुंध बिकते हैं। लेकिन वे दुनिया भर में प्रतिबंधित हैं। इनमें से बहुत सी चीजें तो ऐसी हैं जिन्हें भारतीय रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वे कौन से उत्पाद हैं जो विदेशी बाजारों में खोजने पर भी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन हम उन्हें भारत में आसानी से खरीद सकते हैं।

1. किन्डर जॉय

बच्चे किंडर डॉय को बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि इसे अमेरिका में प्रतिबंधित किया गया है। वहां किन्डर जॉय को बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक माना गया है। अमेरिका में इसकी बिक्री पर बैन है। अगर वहां कोई इसे खरीदकर रखता है तो यह कानूनन जुर्म है और पकड़े जाने पर पौने दो लाख से ज्यादा का जुर्माना देना पड़ सकता है।

2. डिस्प्रिन

डिस्प्रिन- भारतीय लोग अक्सर सिरदर्द से राहत पाने के लिए डिस्प्रिन जैसी टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि बाजार में ये बड़ी आसानी से मिल जाती है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय मानकों पर असफल होने की वजह से ये दवा अमेरिका और यूरोपियन देशों में बैन हो चुकी है।

3. जैली स्वीट

जैली स्वीट- अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में जैली स्वीट पर पूरी तरह से पाबंदी है। इसे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, क्योंकि बच्चों के दम घुटने के कई मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि भारतीय बाजारों में ये बच्चों को बड़ी आसानी से मिल जाती हैं।

4. रेड बुल

रेड बुल- भारत में युवाओं के बीच फेमस रेड बुल का एनेर्जी ड्रिंक फ्रांस और डेनमार्क जैसे देशों में बैन है। यूरोपियन देश लिथुआनिया में भी रेड बुल को 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए बैन किया गया है। इन देशों की हेल्थ ऑथोरिटीज का कहना है कि ये ड्रिंक हार्ट अटैक, डीहाइड्रेशन और हाइपरटेंशन जैसी दिक्कतों को बढ़ावा देती है।

5. लाइफ बॉय

लाइफबॉय साबुन- इस साबुन को भारत में कई लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साबुन को अमेरिका में बैन किया जा चुका है। क्योंकि वहां के लोगों को लगता है कि लाइफबॉय के इस्तेमाल से उनकी त्वचा खराब हो रही है।

6. डी कोल्ड टोटल

डी कोल्ड टोटल जुकाम में दी जाने वाली दवा है। भारत में आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन कई देशों में इसे प्रतिबंधित किया गया है। इन देशों का मानना है कि ये दवा

7. अनपाश्चराइज्ड मिल्क

अमेरिका और कनाडा में अनपाश्चराइज्ड मिल्क यानी बिना पाश्चुरीकृत दूध वर्जित है। हेल्थ ऑथोरिटीज कहती हैं कि इस दूध में कई सूक्ष्म जीव और रोगाणु होते हैं जिससे सेहत को घातक साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि, भारत में ये दूध खरीदारी के लिए उपलब्ध रहता है।

8. पेस्टीसाइड्स

जिस पेस्टीसाइड्स का देश में धड़ले से इस्तेमाल किया जाता है। उसे विदेशों में बैन किया गया है। DDT और एंडोसल्फान जैसे तकरीबन 60 से ज्यादा नुकसानदायक कीटनाशक विदेश में बैन हैं। क्योंकि किटनाशक का इस्तेमाल फल और सब्जियों पर किया जाता है। ये हमारे शरीर में जाकर घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

9. निमुलिड

निमुलिड- अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के अलावा कई देशों में पेन किलर ‘निमुलिड’ पर आधिकारिक रूप से प्रतिबंध है क्योंकि यह लीवर के लिए बेहद हानिकारक है। भारत में ये दवा आसानी से मिल सकती है।

10. ऑल्टो 800

ऑल्टो 800- भारतीय सड़कों पर दौड़ने वाली ऑल्टो 800 कार ज्यादातर मिडिल क्लास परिवारों के लिए किसी सपने से कम नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऑल्टो और नैनो जैसी कारें ‘ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट’ क्लीयर न कर पाने की वजह से कई देशों में बैन हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password