जानना जरूरी है: हर गाड़ी की नंबर प्लेट कुछ कहती है, जानिए अलग-अलग रंगों का क्या मतलब है?

number plate

नई दिल्ली। सड़क पर दौड़ती गाड़ियों को अगर आपने गौर से देखा होगा तो पाएंगे कि इनकी नंबर प्लेट अलग-अलग रंग की होती हैं। हालांकि, ज्यादातर गाड़ियों के नंबर प्लेट (vehicle number plates) सफेद रंग के होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि गाड़ियों पर कुल 7 तरह की नंबर प्लेट लगती हैं। ज्यादातर लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा। आइए आज हम आपको बतातें हैं कि ऐसा क्यों होता है और हर रंग के नंबर प्लेट का मतलब क्या होता है?

1. सफेद प्लेट

सफेद प्लेट लगी गाड़ियों का मतलब है कि वो एक आम गाड़ी है। सफेद रंग की प्लेट के उपर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं। इस रंग की प्लेट लगी गाड़ियों को आप कमर्शियल यूज (commercial use) में नहीं ला सकते। यानी साफ है कि हम जिस गाड़ी का उपयोग अपने पर्सनल लाइफ में करते हैं उसकी नंबर प्लेट सफेद होती है।

2. पीली प्लेट

आपने सफेद के बाद दूसरे नंबर पर पीली प्लेट तो देखी होगी। इस प्लेट को टैक्सी में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा पीली प्लेट कमर्शियल यूज वाले ट्रकों या टैक्सी में लगी होती हैं। इस प्लेट के अंदर भी नंबर काले रंग से लिखे होते हैं।

3. नीली प्लेट

नीली प्लेट वाली गाड़ियां कम ही देखने को मिलती हैं। क्योंकि इस रंग की प्लेट ऐसे वाहन को मिलती है, जिसका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों (foreign representatives) द्वारा किया जाता है। नीले रंग की प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं। ऐसी गाड़ियां आपको दिल्ली या बड़े शहरों में ही देखने को मिलती है। नीली प्लेट की गाड़ियां बताती है कि गाड़ी विदेशी दूतावास (foreign embassy) की है, या फिर यूएन मिशन के लिए है।

4. काली प्लेट

काले रंग की प्लेट का इस्तेमाल भी कमर्शियल वाहन के लिए किया जाता है। ऐसी गाड़ियां आपको किसी बड़े होटल में मिल जाएंगी। क्योंकि इनका इस्तेमाल खास व्यक्ति करते हैं। काले रंग की नंबर प्लेट पर पीले रंग से नंबर लिखा होता है।

5. लाल प्लेट

यदि आप लाल प्लेट वाले वाहन देखते हैं, तो इसका मतलब है कि वाहन किसी राज्य के राज्यपाल या देश के राष्ट्रपति का है। ये लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते हैं। लाल रंग की प्लेट पर आपको गोल्डन रंग से नंबर लिखे मिलेंगे। साथ ही लाल रंग की नंबर प्लेट पर अशोक की लाट का चिन्ह भी बना होता है।

6. तीर वाली नंबर प्लेट

तीर वाली नंबर प्लेट को आप सैन्य वाहनों (military vehicles) पर आसानी से देख सकते हैं। सैन्य वाहनों में ऐसे चिन्ह इस्तेमाल किए जाते हैं। इन वाहनों को रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) द्वारा आवंटित किया जाता है। इन गाड़ियों की नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे अंक के स्थान पर ऊपर की ओर इशारा करते हुए तीर का निशान होता है। इसे ‘ब्रॉड एरो’ (Broad arrow) भी कहा जाता है। ऐसे प्लेट में तीर के बाद के पहले अंक उस साल को दिखाते हैं, जिसमें सेना ने उस वाहन को खरीदा था। यह नंबर 11 अंकों का होता है।

7. हरा नंबर प्लेट

7वां और आखिरी नंबर प्लेट है हरे रंग की प्लेट। सड़क मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट निर्धारित की है। इसमें प्लेट का बैकग्राउंड हरा होता है और इस पर वाहन की श्रेणी के अनुसार पीले या सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं। जैसे अगर कोई कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन (commercial electric vehicle) है तो इसके हरे प्लेट पर पीले रंग से नंबर लिखे होंगे। वहीं, पर्सनल यूज वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियो पर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password