जानना जरूरी है: अब घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को एक छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधाएं

helpline for women

नई दिल्ली। हिंसा पीड़ित महिलाओं को अब डरने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। केंद्रीय महिला एंव बाल विकास मंत्री, स्मृति ईरानी ने इस हेल्पलाइन नंबर को जारी करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य हिंसा प्रभावित महिलाओं को चौबीसों घंटे आपातकालीन और गैर-आपातकालीन शिकायतों और परामर्श सेवाएं प्रदान करना है। आपको बता दें कि इस हेल्पलाइन नंबर पर आपको देश भर में पुलिस, अस्पताल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मनोवैज्ञानिक आदि जैसी सेवाएं एक साथ मिल जाएंगी।

एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं

इस हेल्पलाइन नंबर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय महिला आयोग ने मिलकर शुरू किया है। ताकि हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिल सकें। हिंसा प्रभावित महिलाओं के लिए यह हेल्पलाइन सेवा चौबीसों घंटे काम करेगी।

इस नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं सहायता

आयोग ने इस बारे में ट्वीट करते हुए बताया कि देशभर में हेल्पलाइन नंबर 7827 170 170 पर हर वो महिला 24 घंटे में कभी भी कॉल कर सकती है जो घरेलू हिंसा का शिकार हुई हैं। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद महिलाओं को किसी भी समय जानकारी और मदद मुहैया कराई जाएगी। हेल्पलाइन सेवा प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम के साथ काम करेगी। हेल्पलाइन नंबर राष्ट्रीय महिला आयोग के परिसर से संचालित होगी और इसपर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की कोई भी लड़की या महिला फोन करके सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

अभी तक ऑनलाइन या लिखित शिकायत की जाती थी

वर्तमान में शिकायतें लिखित या ऑनलाइन तरीके से आयोग की वेबसाइट WWW.ncw.nic.in के माध्यम से प्राप्त होती है। आयोग इसके लिए समय रहते उचित कार्रवाई भी करता है। इसी कड़ी में अब शिकायतों पर कार्रवाई और शिकायत मंच को और मजबूत करने के लिए हेल्पलाइन सेवा को शुरू किया गया है। इस हेल्पलाइन सेवा को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से विकसित किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password