जानना जरूरी है: अब संपर्क में आते ही मर जाएगा कोरोना, स्पोर्ट्स कंपनी स्टैग ने बनाया अनोखा मास्क

mask

नई दिल्ली। स्पोर्ट्स मटेरियल बनाने वाली भारतीय कंपनी स्टैग ने एक कोविड वायरस किलर मास्क को बनाया है। देश में अभी तक जो मास्क मिलते हैं वो सिर्फ कोरोना वायरस को रोकने का काम करते हैं। लेकिन स्टैग ने जिस मास्क को बनाया है उसकी खूबी ये है कि इसके संपर्क में आते ही कोरोना वायरस मर जाता है। यानी यह मास्क न सिर्फ लोगों को कोविड से बचाएगा बल्कि कोरोा की जान भी ले लेगा।

कंपनी पिछले एक साल से कोविड संबंधी इक्यूपमेंट बना रही है

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों के सामान बनाने वाली भारतीय कंपनी ने यह मास्क ब्रिटेन में बनाया है। कंपनी के चेयरमैन विवेक कोहली ने कहा कि हम पिछले एक साल से कोविड संबंधी इक्यूपमेंट इंपोर्ट कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब इस मास्क को भारत में पेश किया गया है।

मास्क पहनना जरूरी

दुनियाभर मे कोरोना वायरस के नए- नए वेरिएंट आने के बीच मास्क पहनना बचाव के सबसे महत्वपूर्ण उपायों में एक है। हालांकि, मास्क पहनने और वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ संगठन और अमरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के बीच मतभदे भी सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ संगठन ने जहां सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी बताया है, वहीं सीडीसी का मानना है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं है।

भारत में फिलहाल मास्क पहनना जरूरी- WHO

वहीं, भारत में फिलहाल मास्क पहनने की आवश्यकता है। बीएचयू के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विजयनाथ के मुताबिक, महामारी की दूसरे लहर समाप्त नहीं हुई है और डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले भी सामने आए हैं। देश में टीकाकरण भी कम हुआ है। ऐसे में बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password