जानना जरूरी है : क्या आप जानते हैं स्नूकर का अविष्कार कहां हुआ था?, जवाब जानकर हैरान रह जाएंगे!

snooker

भोपाल। दुनिया भर में खेले जाने वाले स्नूकर को देखकर कई लोग सोचते हैं कि यह एक विदेशी खेल है। लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि पूरी दुनिया में खेले जाने वाले स्नूकर खेल का इनवेंशन मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में हुआ था। उस वक्त ब्रिटिश अधिकारियों का यहां बोलबाला हुआ करता था और उन्होंने ही भारत में स्नूकर का अविष्कार किया था।

बिलियर्ड्स से बना स्नूकर

दरअसल, ब्रिटिश सेना के अधिकारियों के बीच बिलियर्ड्स एक लोकप्रिय खेल था। ऐसे में कुछ अंग्रेज अधिकारियों ने परंपरागत बिलियर्ड्स खेल में बदलाव की योजना बनायी और 1875 में ब्रिटिश सैन्य अधिकारियों के मेस से स्नूकर की अवधारणा ने जन्म लिया। उन दिनों जिसे वर्तमान में केंट क्षेत्र, सदर के नाम से जाना जाता है। यहां अग्रेजों के खेल क्लब थे। जहां ये सुबह-शाम कई खेल खेला करते थे। लेकिन कई अधिकारियों ने परंपरागत बिलियर्ड्स गेम में बदलाव कर लाल और काले रंग के अलावा उसमें रंगीन गेंदों को भी मिला दिया। तब इस गेम को मेस में ही खेला गया था।

ऐसे नाम पड़ा स्नूकर

वर्तमान में इसका नाम स्नूकर है। इस शब्द की उत्पत्ति की भी एक अनूठी कहानी है। कहते हैं जब डेवनशायर रेजिमेंट के कर्नल सर नेविल चैम्बर्लन इस नए खेल को खेल रहे थे। तभी उनके प्रतिद्वंदी ने गेंद पर निशाना लगाया, लेकिन गेंद पॉकेट में नहीं गई। ऐसे में चैम्बर्लन ने उसे एक स्नूकर कहकर पुकारा। तब स्नूकर एक अनुभवहीन खिलाड़ी को कहा जाता था। इस तरह बिलियर्ड्स से स्नूकर का नाम जुड़ गया।

अंग्रेजों ने भारतीयों को स्नूकर कभी नहीं खेलने दिया

समय के साथ इस खेल में कई बदलाव आते गए और यह पूरे विश्व में लोकप्रिय होता गया। हालांकि, यह भी सच है कि इस खेल की उत्पत्ति निश्चित रूप से भारत में हुई थी। लेकिन जब तक भारत पर अंग्रेजों का शासन था, भारतीयों को इस खेल को खेलने का सौभाग्य कभी नहीं मिला।

क्या है स्नूकर गेम

स्नूकर एक डंडे वाला खेल है जो एक बड़े हरे बनात से ढ़के हुए मेज पर रंगबिरंगी गेंदों के साथ खेला जाता है। इसके प्रत्येक चार कोने में और प्रत्येक लंबे लचीले किनारे के बीच में पॉकेट बने होते हैं। इसमें एक विधिवत (पूर्ण आकार का) 12 फ़ुट × 6 फ़ुट (3.7 मी × 1.8 मी) मेज होता है। स्नूकर आज एक लोकप्रिय खेल है और इसे अंग्रेजी भाषी और राष्ट्रमंडल देशों में खेला जाता है। यह खेल चीन में विशेष रूप से और बहुत ही लोकप्रिय हैं। जबलपुर से प्रारंभ हुए इस खेल की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि मोबाइल में भी इसे खेला जाने लगा है। यही नहीं स्नूकर एप भी अब मौजूद हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password