जानना जरूरी है: सड़कों पर बनी होती हैं अलग-अलग लाइनें, क्या आप जानते हैं सभी का क्या मतलब होता है?

नई दिल्ली। स्टेट हाइवे हो या फिर नेशनल हाइवे अगर आपने गौर किया होगा तो देखा होगा कि सड़क पर कई तरह की लाइनें बनाई जाती हैं। ये लाईन अलग-अलग रंग के होते हैं। साथ ही इनका बनावट भी अलग-अलग होता है। कोई लाईन सीधी होती है तो कोई टुकड़ों में बनाई जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें ऐसे क्यों बनाया जाता है? ज्यादातर लोग इस चीज के बारे में नहीं जानते होंगे। तो चलिए आज हम इनके रंग और बनावट के आधार पर जानते हैं कि इन्हें ऐसा क्यों बनाया जाता है।

1.) सीधी सफेद व पीली लाइन

सड़क पर आप जिस लाइन को सबसे ज्यादा देखते हैं वो है सीधी सफेद या पीली लाइन। अगर किसी सड़क पर दो सीधी सफेद या पीली लाईन बनाई गई है, तो इसका मतलब है कि आप अपने लेन में ही चलें, लाइन पार न करें। सीधी सफेद या पीली लाइन को बैरियर लाइन भी कहते हैं।

road safety
road safety

2.) टुकड़ों में बनी पीली या सफेद लाइन

यदि सड़क पर टुकड़ों में पीली या सफेद लाइन बनी है तो इसका मतलब है कि आप अपने लेन से बाहर जा सकते हैं। लेकिन सावधानी के साथ।

road safety
road safety

3.) टूटी लाइन अगर सीधी में बदलती है तो?

यदि सड़क पर चलते-चलते एक टूटू लाइन सीधी लाइन में बदलती है तो समझ लीजिए कि अब आपको लेन नहीं बदलना है। आप इस स्थिति में ओवरटेक नहीं कर सकते जबतक कि सीधी लाइन फिर से टुकड़ो में न बदल जाए।

4.) सीधी और एक पीली लाइन

अगर सड़क के बीच में आपको एक सीधी और पीली लाइन दिखाई देती है, तो आप अन्य वाहनों को ओवरटेक कर आगे निकल सकते हैं, लेकिन पीली लाइन को पार नहीं कर सकते हैं। यानी आपको ओवरटेक करते समय दूसरी लेन में नहीं जाना है। हालांकि, अलग-अलग राज्यों के हिसाब से इसके नियमों में भी बदलवा किया जाता है। जैसे तेलंगाना में अगर सड़क के बीच में पीली लाइन है तो इसका मतलब है कि आप लाइन के अंदर रहकर वाहनों को ओवरटेक नहीं कर सकते।

5.) स्टॉप लाइन

इस लाइन के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। इस लाइन का उपयोग चौराहे पर वाहनों को रोकने के लिए किया जाता है। रेड लाईट होने पर वाहन चालक को इस स्टॉप लाइन से पहले ही अपना वाहन रोकना पड़ता है। अगर कोई इस लाइन को पार करता है तो यह एक अपराध है।

road safety
road safety

6.) जेबरा क्रॉसिंग

स्टॉप लाइन से कुछ फुट आगे इसका निर्माण किया जाता है। ताकि रेड लाईट होने पर पैदल चलने वाले लोग इसके माध्यम से सड़क पार कर सकें। अगर आप वाहन चलाते हैं तो हमेशा इस लाइन को देखकर चले। कभी भी रेड लाइट होन पर इसे क्रॉस करने की गलती ना करें। स्टॉप लाइन की तरह ही जेबरा क्रॉसिंग को पार करना अपराध है।

7.) गिव वे लाइन

सड़क पर इन समानांतर टूटी हुई सफेद लाइनों को गिव वे लाइन कहा जाता है और इसका मतलब यह है कि आपको विपरीत दिशा से आने वाले वाहनों को जगह देना है।

road safety
road safety
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password