जानना जरूरी है: डंक मारने के बाद मर जाती है मधुमक्खी, जानिए इसके पीछे की वजह -

जानना जरूरी है: डंक मारने के बाद मर जाती है मधुमक्खी, जानिए इसके पीछे की वजह

honey bee

नई दिल्ली। हम जिस शहद को बड़े चाव से खाते हैं उसे मधुमक्खियां बनाती हैं। लेकिन वहीं मधुमक्खी अगर हमे काट ले तो काफी दर्द होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि डंक मारने के बाद मधुमक्खी मर जाती है। अगर नहीं तो चलिए आइये हम जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

स्टिंगर टूटने की वजह से हो जाती है मौत

जो मधुमक्खी हमे शहद देती है और फूलों पर रीझ जाती है। वो डंक मारने के बाद मर जाती है, है ना अजीब बात। लेकिन ये सच है। दरअसल, मधुमक्खी जब हमें डंक मारती है तो उसका स्टिंगर ( डंक मारने वाला भाग ) टूट जाता है। क्योंकि वो अपना स्टिंगर वापस नहीं खींच पाती। वहीं स्टिंगर खींचने के चक्कर में ना सिर्फ उसका स्टिंगर टूटता है बल्कि उसके साथ उसकी आंत, पाचन तंत्र और मांसपेशियां भी क्षतिग्रस्त हो जाती है और कभी कभार तो बाहर भी आ जाती है। इसी चक्कर में मधुमक्खी की मौत हो जाती है।

खतरा को देखते हुए करती हैं हमला

मुधुमक्खियों के बारे में कहा जाता है कि वो ऐसे ही किसी को नहीं काटती, बल्कि जब उसे लगता है कि उसके छते पर किसी प्रकार का कोई खतरा है तो वो हमला कर देती है। इसके साथ ही अगर कोई उसे अच्छे से हैंडल नहीं कर रहा तो वो काट लेती है।

संबंध बनाने के बाद नर मधुमक्खी मर जाता है

बतादें कि मधुमक्खियों को एक छत्ते में करीब 20 से 60 हजार मादा मधुमक्खियां होती हैं। इसके अलावा 100 नर मधुमक्खियां और 1 रानी मधुमक्खी होती है। नर मधुमक्खियों को लेकर कहा जाता है कि वे जब संबंध बनाते हैं तो इसके बाद मर जाते हैं। क्योंकि संबंध बनाने के बाद उनका अंडकोस फट जाता है।

छत्ते की भी है अद्भूत खासियत

मधुमक्खियों के छत्ते की भी एक अद्भूत खासियत है। ऐसा कहा जाता है कि अगर शहद कई वर्षों तक इस छत्ते में रहता है, तो भी यह खराब नहीं होता है। क्योंकि छत्ता मोम का बना होता है जो मधुमक्खी अपने पेट की ग्रंथियों से निकालते हैं। इस छत्ते के कारण ही शहद कभी नीचे नहीं गिरता। वहीं छत्ते में से निकलने वाली एक हल्की सी सुगंध आस पास के गंदे बेक्टीरिया को खत्म कर देती है। जिससे शहद की शुद्धता बरकरार बनी रहती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password