JANNA JARORRI HAI: काले धब्बे वाले केले में क्या खास बात होती है? जानें इस सवाल का जवाब

JANNA JARORRI HAI: काले धब्बे वाले केले में क्या खास बात होती है? जानें इस सवाल का जवाब

JANNA JARORRI HAI

BHOPAL: आपके मन में काले धब्बे वाले केले को देख कर सवाल आता होगा कि आखिर क्या खास बात होती है?तो इसका जवाब हम बताते हैं ।आपको बता दें कि अन्य केले के मुकाबले में काले धब्बे वाले केले में अधिक मात्रा में विटामिन E पाया जाता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है।और भी इसके की फायदे होते हैं।JANNA JARORRI HAI

केले के काले धब्बे और फायदे

लोग केले खाने से पहले उसका छिलका उतार देते हैं लेकिन आपको बता दें केले के छिलका से उसकी पहचान होती है। केले में दिखने वाला काला धब्बा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। जानिए केले पर पड़े काले धब्बों के बारे में…..

– स्वास्थ के हिसाब से माना जाता है कि जिस केले में काले रंग के धब्बे होते है उनमें कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर फाइबर भी होता है। ये फाइबर पाचन तंत्र को और पेट की पाचन क्रिया को काफी सही रखता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर गैस, कब्ज को ठीक करता है।

– यदि आपको या आपके बच्चे को सूखी खांसी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का शर्बत बनाकर पीना आपको आराम दे सकता है। केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें। अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं।

-केले का सेवन खून को पतला कर धमनियों में रक्त का संचालन दुरुस्त करता है। केले में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में जाकर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से धमनियों में रक्त का संचालन सही रहता है।

वहीं आपको बता दें कि,केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना जरूरी होता है। यदि आप वर्कआउट कम और केले का सेवन तय मात्रा से ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है।

JANNA JARORRI HAI

पढ़िए वो मस्जिद जहां सबसे पहले हुई थी लाउडस्पीकर से अजान

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password