Janna Jaroori hai: लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय आपकी बेइज्जती न हो,इसलिए जान लीजिए इसके इस फीचर को

Janna Jaroori hai: लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय आपकी बेइज्जती न हो,इसलिए जान लीजिए इसके इस फीचर को

Janna Jaroori hai

Janna Jaroori hai: किसी मॉल,कोचिंग,सोसायटी बिल्डिंग या फिर कहीं और जब भी आप लिफ्ट इस्तेमाल करते हैं आपको कई तरह के बटन दिखाई देते होंगे।आपने लिफ्ट lift में कई बार M और C नाम के बटन भी देखा होगा… क्या आपने कभी सोचा कि  आखिरकार किस फ्लोर पर जाने के लिए ये बटन हैं।अगर सोचा है और नहीं जानते या जानना चाहते हैं तो चलिए आपको हम बताते हैं कि लिफ्ट में एम और सी के बटन क्यों होते हैं।

क्या होता है M का मतलब

अगर लिफ्ट में लगे M बटन की बात करें तो M का मतलब होता है Mezzanine। Mezzanine फ्लोर की वजह से ही M बटन रखा जाता है। अगर आप M दबाएंगे तो मेजनीन (Mezzanine) पर आ जाएंगे।Mezzanine का मतलब वो फ्लोर होता है, जो ग्राउंड से भी नीचे होता है, लेकिन बेसमेंट की तरह नहीं होता है। जैसे मान लीजिए कुछ सीढ़िया चढ़कर ग्राउंड फ्लोर है तो यह उससे नीचे एक दम ग्राउंड पर होता है। यह दिल्ली मेट्रो में काफी जगह बना हुआ है और आप यहां लिफ्ट में यह बटन देख सकेंगे।

क्या होता है C का मतलब

अगर C की बात करें तो ये कॉनकोर्स Concourse के लिए इस्तेमाल होता है। यह बटन बिल्डिंग में कम जबकि रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन या बड़ी बिल्डिंग, हॉस्पिटल के यहां इस्तेमाल होता है।Concourse का मतलब है एंट्रेस वाला फ्लोर, जहां काफी बड़ा हॉल होता है। जैसे एयरपोर्ट या स्टेशन में अंदर घुसते ही जो बड़ा सा खाली स्थान आता है, उसे कोनकोर्स कहा जाता है। ऐसे में जिस स्थान पर काफी लोग इकट्ठे होते हैं, उसे कॉनकोर्स कहा जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password