Jan Hecker: जर्मनी के नए राजदूत, मर्केल के पूर्व सलाहकार की संदिग्ध हालात में मौत

Jan Hecker dies

बर्लिन। चीन में जर्मनी के नए राजदूत एवं चांसलर एंजेला मर्केल के पूर्व सलाहकार जेन हेकर Jan Hecker का निधन हो गया। वह 54 वर्ष के थे। जर्मनी की सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने सोमवार तड़के एक संक्षिप्त बयान में हेकर के आकस्मिक निधन की जानकारी दी। बयान में यह नहीं बताया गया कि हैकर का निधन कब और कहां हुआ तथा उनकी मौत की वजह क्या रही।

मंत्रालय की प्रवक्ता एंड्रिया सासे ने कहा, ‘‘इस बात का कोई संकेत नहीं है कि हैकर के निधन का उनकी राजनीतिक जिम्मेदारी Jan Hecker से कोई लेना देना है।’’ जब नियमित सरकारी संवाददाता सम्मेलन में सासे से पूछा गया कि क्या अधिकारी इस बारे में और विवरण जारी करेंगे तो उन्होने कहा कि मंत्रालय के पास इस समय इससे ज्यादा जानकारी नहीं है।

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर हेकर के परिचय के अनुसार वह विवाहित थे और उनके तीन बच्चे हैं। उन्हें अगस्त में राजदूत Jan Hecker बनाया गया था। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार वह एक अगस्त को चीन पहुंचे थे और 24 अगस्त को उन्होंने अपना परिचय पत्र सौंपा था। गृह मंत्रालय के पूर्व अधिकारी और जर्मनी की संघीय प्रशासनिक अदालत में न्यायाधीश रहे हेकर ने 2015 में चांसलर कार्यालय में काम शुरू किया था।

वह 2017 में मर्केल के विदेश नीति सलाहकार बन गये थे जो एक Jan Hecker प्रभावशाली पद है। मर्केल ने एक बयान में कहा कि जेन हेकर के निधन से उन्हें बहुत दु:ख हुआ है। चीन की सरकार ने भी हेकर के निधन पर दु:ख जताया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बीजिंग में दैनिक ब्रीफिंग में कहा, ‘‘हम राजदूत जेन हेकर के आकस्मिक निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हैं। वह अपना पद संभालने के बाद से चीन-जर्मनी रिश्तों को बढ़ाने के लिए सक्रियता से काम कर रहे थे।’’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password