हिमपात के कारण जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद -



हिमपात के कारण जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

श्रीनगर, चार जनवरी (भाषा) घाटी में हिमपात होने के कारण सोमवार को जम्मू – श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं मुगल रोड को बंद कर दिया गया जिससे कश्मीर का सड़क संपर्क देश के शेष हिस्सों से कट गया है। सड़कों को बंद किये जाने के बाद करीब 4500 वाहन फंस गये हैं ।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘जम्मू – श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर, खास तौर से जवाहर सुरंग के आस पास कई स्थानों पर बर्फ जमा हो जाने के कारण सड़क को यातायात के लिये बंद कर दिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि बर्फ को हटाने का अभियान पूरे जोर शोर से जारी है और इस बात के प्रयास किये जा रहे हैं कि 260 किलोमीटर लंबी सड़क पर फंसे वाहनों का सुचारू आवागमन सुनिश्चित किया जा सके ।

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर करीब 4500 वाहन फंसे हैं, और इनमें से अधिकतर ट्रक हैं जो घाटी के लिये आवश्यक सामग्री लेकर जा रहे हैं ।

शोपियां – रजौरी के रास्ते जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाला मुगल रोड क्षेत्र में भारी हिमपात के कारण कई दिनों से बंद है।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सबसे अधिक हिमपात हुआ है और कई स्थानों पर दो से तीन फुट बर्फ जमी है । उन्होंने बताया कि अनंतनाग जिले में भी यही स्थिति है और यहां एक से दो फुट हिमपात हुआ है।

उन्होंने बताया कि खराब दृश्यता के कारण विमानों का परिचालन अब तक शुरू नहीं हो पाया है । हिमपात एवं दृश्यता के कारण लगातार दूसरे दिन श्रीनगर में विमानों का आवागमन बाधित हुआ है।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर, गुलमर्ग एवं पहलगाम समेत पूरे घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है । श्रीनगर का तापमान शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने सोमवार से अगले दो दिन तक मध्यम से तेज और कहीं-कहीं भारी हिमपात की आशंका जतायी है । इसमें लद्दाख के इलाके भी शामिल हैं ।

रंजन नरेश

नरेश

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password