Jamia Masjid: कोविड-19 महामारी के बाद पहली बार जामिया मस्जिद में अदा की गई नमाज़, नियमों का हुआ पालन

Jamia Masjid

श्रीनगर। कोविड-19 महामारी फैलने के बाद चार महीने के अंतराल पर शुक्रवार को श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद Jamia Masjid में नियमों का पालन करते हुए सामूहिक नमाज अदा की गई। अधिकारियों ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच नमाजी 16वीं सदी की मस्जिद में पहुंचे।

उन्होंने बताया कि, इलाके में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। नौहट्टा में स्थित इस मस्जिद के परिसर के बाहर पिछले साल एक संदिग्ध आईईडी विस्फोट हुआ था, जिसके बाद पहली बार Jamia Masjid मस्जिद में सामूहिक रूप से नमाज अदा की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि, कुछ दर्जन महिलाओं ने Jamia Masjid मस्जिद में उनके लिए चिह्नित एक स्थान पर नमाज अदा की। ऐतिहासिक मस्जिद का प्रबंधन देखने वाले अंजुमन औकाफ ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के मामले कम हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर की सभी केंद्रीय मस्जिदों, खानकाहों, तीर्थस्थलों और इमामबाड़ों में नमाज अदा की जा रही है। लिहाजा, इस सप्ताह मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की जाएगी।

अंजुमन औकाफ ने यह स्पष्ट कर दिया था कि नमाजियों को चिकित्सा विशेषज्ञों के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और जुमा व अन्य दैनिक नमाजों के दौरान कोविड मानक संचालन प्रोटोकॉल Jamia Masjid का सख्ती से पालन किया जाएगा। पांच अगस्त 2019 को केन्द्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के प्रावधान निरस्त कर जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस ले लिया था, जिसके बाद सोलहवीं सदी की मस्जिद में 20 दिसंबर, 2019 को पहली बार जुमे की नमाज हुई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password