जडेजा अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण चौथे टेस्ट से बाहर, पंत दूसरी पारी में करेंगे बल्लेबाजी

सिडनी, नौ जनवरी ( भाषा ) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में खिलाड़ियों की चोटों से पहले से परेशान भारतीय टीम को तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को और झटका लगा जब लय में चल रहे हरफनमौला रविंद्र जडेजा बायें हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण ब्रिसबेन में 15 जनवरी से खेले जाने वाले श्रृंखला के आखिरी टेस्ट से लगभग बाहर हो गये।

भारत के लिए हालांकि राहत की बात यह है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कोहनी की चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और वह शायद मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करेंगे।

इन दोनों खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की शॉर्ट गेंद पर चोट लगी। जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को शनिवार को बताया, ‘‘ रविंद्र जडेजा के बाएं अंगूठे में ‘डिस्लोकेशन’ और फ्रैक्चर हुआ है। उनके लिए दस्ताने पहनना और बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ किसी भी स्थिति में वह कम से कम दो से तीन सप्ताह तक खेल से दूर रहेंगे। इससे वह आखिरी टेस्ट से बाहर रहेंगे। पंत बल्लेबाजी करने में सक्षम होंगे क्योंकि उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है।’’

इससे पहले बीसीसीआई से जारी विज्ञप्ति में कहा गया था, ‘‘ऋषभ पंत को शनिवार को बल्लेबाजी के दौरान बायीं कोहनी में चोट लगी । उन्हें स्कैन के लिये ले जाया गया है ।’’

पहली पारी में 67 गेंद में 36 रन बनाने वाले पंत को पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद पर पुल शॉट खेलते समय चोट लगी । वह पट्टी बांधकर दोबारा मैदान पर लौटे लेकिन उस तेजी से रन नहीं बना सके। जोश हेजलवुड की गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच देकर लौटे ।

आईसीसी नियमों के तहत रिजर्व विकेटकीपर रिधिमान साहा ने उनकी जगह ली । भारतीय पारी के दौरान इसके बाद सीनियर हरफनमौला रविंद्र जडेजा को बायें अंगूठे में मिशेल स्टार्क की गेंद पर चोट लग गई और तीसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में उनका गेंदबाजी कर पाना संभव नहीं लग रहा । उनकी 28 रन की नाबाद पारी से भारत ऑस्ट्रेलिय की पहली पारी की बढ़त 100 रन से कम करने में सफल रहा।

जडेजा के अंगूठे के स्कैन के बाद पता चला कि वह जिस हाथ से गेंदबाजी करते है उसमें गंभीर चोट है।

दूसरी पारी के लिये टीम के मैदान पर उतरने पर भी वह दर्द से कराहते दिखे । उनका अंगूठा सूज गया था और फिजियो ने उस पर पट्टी बांध दी थी । उन्होंने कुछ गेंद डाली लेकिन फिर आगे गेंदबाजी नहीं कर सके।

इससे पहले ईशांत शर्मा ( श्रृंखला शुरू होने से पहले ), मोहम्मद शमी ( हाथ की चोट ), उमेश यादव ( मांसपेशी की चोट ),के एल राहुल ( कलाई की चोट ) चोटिल होने के कारण बाहर है जबकि कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर हैं ।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password