जबलपुर: हनुमान जी को लगेगा 1 टन के महालड्डू का भोग, इसे बनाने तीन राज्यों से आये हैं हलवाई

जबलपुर जिले के गढ़ा क्षेत्र के पचमठा में स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर 1 टन के महालड्डू का भोग लगेगा।ऐसा पहली बार है कि राम भक्त हनुमान को 1 टन के महालड्डू का भोग लगाया जाएगा। इस महाभोग का सभी रामभक्त और हनुमानभक्त इंतजार कर रहे हैं।

तीन राज्य के हलवाई बना रहे महालड्डू
मंदिर प्रबंधन ने महाभोग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र इन तीनों राज्यों के कारीगर फिलहाल महालड्डू बनाने का काम कर रहे हैं। लड्डू को रखने के लिए खास कढ़ाई गुजरात के भावनगर से बनकर आई है, जिसमें महा लड्डू को रखा जाएगा।

हनुमान जयंती पर लगेगा महालड्डू का भोग
12 अप्रैल को हनुमान मंदिर में अन्नपूर्णा पूजन के साथ महालड्डू के निर्माण का कार्य शुरू होगा। 12 अप्रैल से 14 अप्रैल तक 48 घंटे के भीतर महालड्डू तैयार किया जाएगा। 14 अप्रैल की शाम  को वास्तु पूजन किया जाएगा, जिसके बाद 14 से 16 अप्रैल तक लड्डू मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा। 16 अप्रैल हनुमान जयंती को रात 9 बजे महालड्डू प्रसादम् का भोग हनुमान जी को लगाया जाएगा, जिसके बाद अनवरत श्रद्धालुओं को महालड्डू का प्रसाद के रूप में वितरण किया जाएगा।

इन उपायों से प्रसन्न होंगे संकटमोचन

किसी प्रकार के दुख से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति के लिए पीपल के 11 पत्तें लें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें और इन पत्तों की माला बनाकर हनुमनजी को चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे दुख के अलावा धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password