जानें क्या है Sovereign Gold Bond, मोदी सरकार इस योजना के तहत क्यों बेच रही सस्ता सोना -

जानें क्या है Sovereign Gold Bond, मोदी सरकार इस योजना के तहत क्यों बेच रही सस्ता सोना

Share This

Sovereign Gold Bond, त्योहारी सीजन से पहले ही मोदी सरकार एक बार फिर सस्ता में सोना खरीदने का मौका दे रही है। 12 अक्टूबर यानि आज से  मोदी सरकार (Modi government) एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (गोल्ड ETF) खरीदने का मौका मिलेगा। इसमें आप 12 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 5,051 रुपए तय की गई है। इसमें निवेश के लिए जो लोग ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए पैसों का भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) एक सरकारी बॉंड है। इसे डीमैट रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। इसका मूल्य रुपए या डॉलर में ना होकर सोने के वजन में होता है। यह बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है। इसमें निवेश करने के लिए अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। बॉन्ड खरीदने समय पैसा निवेशक के खाते में ही जमा हो जाता है।

20 किलो ग्राम खरीद सकते हैं सोना

एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और ज्यादातर 4 किलोग्राम तक बॉन्ड एक शख्त खरीद सकता है। हालांकि किसी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम निर्धारित किया गया है।

सुरक्षित रहता है सोना

इसके तहत सोना घर में रखने से ज्यादा सुरक्षित रहता है। फिजिकल गोल्ड में चोरी का खतरा होता है। लेकिन इसमें चोरी का डर नहीं रहता। इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड डीमैट अकाउंट में होता है जिसमें सिर्फ वार्षिक डीमैट चार्ज ही चुकाना पड़ता है।

निवेश करना बेहद आसान

इसमें निवेश करना बेहद आसान होता है। गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए आपको अपने ब्रोकर के माध्यम से डीमैट अकाउंट खोलना होता है। लेकिन इसमें एनएसई पर उपलब्ध गोल्ड ईटीएफ के यूनिट आप खरीदी आसानी से कर सकते है। खरीदी के बराबर की राशि आपके डीमैट अकाउंट से जुड़े बैंक अकाउंट से कट जाएगी।

99.5% मिलता है शुद्ध सोना

खास बात यह है कि गोल्ड ईटीएफ की कीमत पारदर्शी और एक समान होती है। फिजिकल गोल्ड की अलग-अलग विक्रेता/ज्वैलर अलग-अलग कीमत पर दे सकते हैं। लेकिन गोल्ड ईटीएफ से खरीदे गए सोने की शुद्धता की गारंटी 99.5% होती है, जो कि सबसे उच्च स्तर की शुद्धता है।

50 रुपये तक की मिलेगी छूट

भारत सरकार ने आरबीआई की सलाह से ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी है। साफ है कि इन गोल्ड बॉन्डस की कीमत 4,260 रुपये प्रति ग्राम तय है। अगर आपने ऑनलाइन बुक किया तो आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password