महिलाओं को निशुल्क ड्राइविंग सिखाएगा ITI, इंदौर से होगी प्रदेश में पहली बार शुरुआत



महिलाओं को निशुल्क ड्राइविंग सिखाएगा ITI, इंदौर से होगी प्रदेश में पहली बार शुरुआत

इंदौर: परिवहन विभाग महिलाओं को एलएमवी (हलके मोटरवाहन चालन) की नि:शुल्क ट्रेनिंग देने वाला है। यह ट्रेनिंग नंदानगर स्थित ITI में दिलवाई जाएगी। बता दें की पहली बैट 15 जनवरी से शुरू होगी, जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

परिवहन विभाग द्वारा यह 30 दिन की ट्रेनिंग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कराई जा रही है। ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को कार का ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में पहली बार परिवहन विभाग इंदौर से ट्रेनिंग की शुरुआत कर रहा है।

ट्रेनिंग का उद्देश्य महिलाओं को रोजगार दिलवाना

बता दें कि निशुल्क ट्रेनिंग के लिए 40 महिलाओं से ज्यादा के आवेदन आए थे। बता दें की यह ट्रेनिंग हर महीने होने वाली है। इसका मकसद जरूरतमंद युवती-महिलाओं को निःशुल्क ट्रेनिंग के माध्यम से रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना है। RTO अर्चना मिश्रा के अनुसार इस ट्रेनिंग में महिलाओं को ट्रैफिक नियमों की पूरी जानकारी दी जाएगी। साथ ही उन्हें ड्राइविंग सिखाई जाएगी।

बाहर से आने वाली महिलाओं के रुकने, भोजन की व्यवस्थाएं भी

RTO मिश्रा ने बताया बाहर से आने वाली सभी महिलाओं के आवास, भोजन की व्यवस्थाएं भी आईटीआई में नि:शुल्क की जाएंगी। यह ट्रेनिंग नि:शुल्क रहेगी। हालांकि फॉर्म जमा करवाते समय सभी से एक-एक हजार रुपए की राशि जमा करवाई गई है, जो ट्रेनिंग पूरे होने के बाद लौटा दी जाएगी।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password