बारिश में खड़े रहने से या भागने में ज्यादा गीले होते है, जानिए जवाब?

बारिश में खड़े रहने से या भागने में ज्यादा गीले होते है, जानिए जवाब?

देशभर के कई हिस्सों में बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में तो बाढ़ जैसे हालात बनते जा रहे है। बारिश में सबसे ज्यादा दिक्कत बारिश से बचने के लिए यहां से वहां भागने (Rain to save himself stand or run) की होती है। लेकिन इसके बाद भी आप बारिश से बच नहीं पाते है। भले ही आप बारिश के पानी से बचने की कोशिश कर ले लेकिन आप बारिश से बच नहीं सकते है। लेकिन हां अगर आप बारिश से बचने के लिए कहीं खड़े रहे तो आप कुछ हद तक बारिश से बच सकते है।

क्या भागना गलत है या सही?

आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि बारिश में भागना सही है या फिर रूकना (Rain to save himself stand or run) सही है के पी​छे का विज्ञान क्या है। दरसअल, एक रिसर्च के अनुसार बारिश के मौसम में भागने का फैसला गलत हो सकता है। 2012 में इटली के भौतिक विज्ञानी फ्रैंको बोच्ची के अनुसार बारिश में भागना सही फैसला नहीं है। (Rain to save himself stand or run) रिपोर्ट के अनुसार, बारिश के मौसम में अगर आपको सिर छुपाने की जगह नहीं मिल रही है तो आप एक स्थान पर खड़े हो जाएं जिससे आप गिले नहीं होंगे। क्योंकि ऐसी स्थित में आपके शरीर पर बारिश की बूंदे कम पड़ेंगी।

जानिए वैज्ञानिक कारण

रिपोर्ट के आधार अगर सीधी बारिश हो रही है तो बारिश (Rain to save himself stand or run) की दर या प्रति सेकंड प्रति वर्गमीटर में गिरने वाली पानी की बूंदों की संख्या एक समान होती है। ऐसे में जो शख्स एक स्थान पर खड़ा (Rain to save himself stand or run) है, उसके सिर और कंधों पर निश्चित पानी गिरेगा। वहीं, अगर कोई भागना या चलना शुरू कर देता है तो सिर और कंधे पर पानी (Rain to save himself stand or run) गिरेगा। इसके अलावा व्यक्ति की गति की दिशा लंबवत गिरने वाली बूंदों को काटने लगी है तो इस व्यक्ति के शरीर पर पड़ने वाली बूंदों की संख्या बढ़ जाएगी। यानी वह ज्यादा भीगने लगेगा। (Rain to save himself stand or run)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password