बारिश के मौसम में चाय पकोड़ा खाने का मन होना आम बात है, लेकिन चाय के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

बारिश के मौसम में चाय पकोड़ा खाने का मन होना आम बात है, लेकिन चाय के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

भोपाल। बरसात के मौसम में चाय के साथ कुछ गर्मा -गर्म चीज़ खाने का मन अक्सर ही होता है ,कई बार चाय के साथ अक्सर लोग कुछ न कुछ खाते ज़रूर ही है मौसम का आनंद उठाने के चक्कर कहीं आप अपनी सेहत के साथ तो खिलवाड़ नहीं कर रहे है इस बात का आप को पता होना चाहिए। चाय के साथ कुछ चीज़ों का खाना सेहत बार बेहद बुरा प्रभाव डाल सकता है। (Foods not to eat with tea).

आप कुछ गलत चीज़ तो नहीं खा रहे

भारत ही नहीं दुनिया भर एक तमाम ऐसे लोग है जो अपने दिन की शुरुआत एक कप ताजा और कड़क चाय से करते हैं बिना चाय पिए वो ताज़गी का एहसास नहीं करते है चाय पीकर शरीर में स्फूर्ति और फ्रेश महसूस करते है। कुछ लोग टी चाय के इतने दीवाने होते है वो चाय के लिए मना ही नहीं कर पाते उन्हें सब टी-लवर्स कहते है उन्हें सुबह हो, दोपहर हो या शाम, चाय का हर एक कप आपको सुकून देता है। दूध वाली चाय ही नहीं इसके अलावा दुनिया भर के लोग चाय के कई अलग-अलग प्रकारों का सेवन करते हैं. ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं। जिन्हे लोग पीने का शोक रखते है कभी-कभी चाय के साथ कुछ खाना भी पसंद रहता है। आप कुछ गलत चीज़ तो नहीं खा रहे जिससे आपकी सेहत प्रभावित होती है। आप जान लीजिए इन चीज़ों के बारें में जो आपको बीमार होने से बचा सकता है इन चीज़ों को चाय के साथ भूलकर भी न खाए।

1. मेवे (Nuts)

दूध के साथ आयरन युक्त चीजें नहीं चाहिए. नट्स आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर गलत असर हो सकता है इसलिए चाय के साथ कभी भी नट्स का सेवन न करे।
2. आयरन से भरपूर सब्जियां (​Iron-rich veggies)

आयरन से भरपूर चीजों को चाय के साथ लेना सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते है . ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरी चीजों को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं. इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए।

3. नींबू (Lemon)

नींबू वाली चाय पीने की सलाह फिटनेस इंडस्ट्री में काफी दी जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना होता है कि इससे तेजी से वजन कम होता है. लेकिन उन लोगों को यह भी जान लेना चाहिए कि चाय में नींबू के रस के साथ मिलाने से वह अम्लीय हो सकती है और शरीर में सूजन का कारण बन सकती है. नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती हैं. इसीलिए इसका परहेज ही करना चाहिए।

4. बेसन (Gram flour)

पकोड़े या नमकीन के साथ चाय पीना भारत में काफी कॉमन है. हममें से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खआने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है. इसलिए भूलकर भी बेसन की चीज़े चाय के साथ न लें।

5. हल्दी (Turmaric)

चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होतीं इसलिए कभी भी हल्दी वाली चीजों का चाय के साथ सेवन ना करें अगर आप ऐसा करते है तो इससे सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

6. ठंडी चीजें (Cold foods)

चाय बॉडी को गर्म कर देती है अगर इसके साथ आप कुछ भी ठंडी चीज़े लेते है तो इसका काफी बुरा असर देखने को मिल सकता है। इसीलिए चाय के बाद ठंडी चीज़ का सेवन करने से बचना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password